Naidunia
    Sunday, August 20, 2017
    PreviousNext

    पाक सीमा पर लगी लेजर दीवार

    Published: Mon, 20 Mar 2017 09:04 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 04:01 AM (IST)
    By: Editorial Team
    pakistan border 20 03 2017

    रविंदर शर्मा, अमृतसर

    पंजाब में भारत-पाक सीमा के कुछ और हिस्सों पर अत्याधुनिक लेजर दीवार लगा दी गई है। इससे पहले सीमा पर ट्रायल के तौर पर करीब पांच किलोमीटर क्षेत्र में यह विशेष दीवार लगाई गई थी। यह प्रयोग सफल रहा।

    पाक से सटी पंजाब सीमा में कुछ ऐसी जगह हैं जहां से तस्करी और घुसपैठ ज्यादा होती है।

    लेजर दीवार लगाने से पहले इन जगहों की पहचान की गई थी। कुछ महीने पहले लेजर दीवार से एक पक्षी टकराया था। किरणों के बीच पक्षी के आने पर किरणें कट गई और सुरक्षा बलों ने इसे तस्करी और घुसपैठ की कोशिश समझते हुए कई राउंड फायरिंग की थी। जांच के बाद पता चला कि कोई घुसपैठिया नहीं बल्कि पक्षी के आने की वजह से ऐसा हुआ।

    यह है लेजर दीवार

    लेजर दीवार से इंफ्रारेड किरणें निकलती हैं, जो टार्च की तरह काम करती हैं। इसमें से टार्च की रोशनी की तरह बीम (किरणें) निकलती हैं। जब कोई इसकी सीमा में पहुंचता है तो बीम (किरणें) कट जाती हैं और अलार्म बज उठता है जिससे जवानों को किसी भी हरकत का पता चल जाता है।

    तस्करी और घुसपैठ रोकने के लिए यह बहुत प्रभावी तरीका है। इसेलगाए जाने के बाद तस्करों व घुसपैठियों के लिए भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि लेजर वाल की जद में आते ही जवानों को इसका और हलचल वाली लोकेशन का पता चल जाएगा। - जेएस ओबराय, डीआइजी बीएसएफ अमृतसर सेक्टर।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें