Naidunia
    Wednesday, August 23, 2017
    PreviousNext

    राष्ट्रपति अौर उपराष्ट्रपति बनना चाहते हैं पति-पत्नी, कहा- ऐसा हुआ तो अच्छा रहेगा

    Published: Thu, 15 Jun 2017 12:35 PM (IST) | Updated: Thu, 15 Jun 2017 12:47 PM (IST)
    By: Editorial Team
    president election 2017615 124748 15 06 2017

    नई दिल्ली। भारत के नए राष्ट्रपति का नाम तय करने के लिए राजनीतिक दलों की कवायदें तेज हो गई हैं और चुनाव के लिए नामांकन भी शुरू कर दिए गए हैं। जहां पार्टियां एक सही उम्मीदवार ढूंढने में लगी है वहीं एक दंपति ने सिर्फ राष्ट्रपति ही नहीं बल्कि उपराष्ट्रपति के लिए भी दावा जता दिया है। दोनों का कहना है कि अगर वो राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति बन जाएं तो अच्छा होगा।

    खबरों के अनुसार इस चुनाव के लिए अब तक 6 नामांकन दर्ज हुए हैं जिनमें मुंबई के पटेल दंपति भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने नामांकन भरा है उनमें सायरा बानो, मोहम्मद पटेल भी हैं। जिन्होंने नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन अपना पर्चा दाखिल किया। इनके अलावा तमिलनाडु के के. पद्मराजन, मध्य प्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए. बाला राज और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी अपना नामांकन-पत्र दाखिल किया।

    नामांकन रद्द होना तय

    हालांकि, इन सभी का नामांकन रद्द होना तय है क्योंकि इनमें से किसी ने भी निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की अनिवार्य शर्त पूरी नहीं की है, लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं।

    वहीं दूसरी ओर, एनडीए और यूपीए भी अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित करने के लिए लगभग तैयार हैं। विपक्ष लगातार इस मुद्दे पर बैठकें कर रहा है, वहीं भाजपा की ओर से भी इसके लिए कमेटी बनाई गई है। भाजपा की यह कमेटी जल्द ही विपक्ष के नेताओं से मिलकर इस पर बात करेगी। एनडीए 23 जून को अपने उम्मीदवार का एलान कर सकता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें