Naidunia
    Saturday, October 21, 2017
    PreviousNext

    क्या आप 45 म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजा सकते हैं, नहीं, तो इसे देखिए

    Published: Tue, 10 Oct 2017 12:24 PM (IST) | Updated: Wed, 11 Oct 2017 05:58 PM (IST)
    By: Editorial Team
    gladson peter 10 10 2017

    नई दिल्ली। वह अकेले ही पूरे बैंड के बाराबर है। जहां वह अपने साजो-सामान के साथ खड़ा होता है, वहां उसे देखने वालों की भीड़ जमा हो जाती है। टैलेंट ऐसा कि अकेले ही 45 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को बजाता है और गाना भी गाता है। सुनने में शायद यह आपको अजीब लगे, लेकिन 24 साल के ग्लैडसन पीटर के लिए यह काफी आसान है।

    मुंबई के रहने वाले पीटर को इंडिया के 'वन मैन बैंड' के नाम से भी जाना जाता है। वह देशभर में 200 से अधिक कॉन्सर्ट कर चुके हैं। पीटर एक किट के जरिए एक बार में 13 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को बजाते हैं, जिनका कुल वजन करीब 25 किलोग्राम के आस-पास है।

    वह गिटार को हाथ में लिए हुए इस किट को वह अपनी पीठ पर लादे रहते हैं, जिसमें ड्रम का बेस भी शामिल है। पीटर तीन साल की उम्र से ही संगीत में रुचि लेने लगे थे और अब वे पैसिव स्मोकिंग के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। दरअसल, इसकी वजह से उनके फेफड़े का एक हिस्सा हटाना पड़ा है।

    वह बताते हैं कि किशोरावस्था में कॉलेज के आखिरी दिनों में उनके फेफड़ों में टीबी की बीमारी के कारण दो छेद हो गए थे। डॉक्टरों का कहना है कि पैसिव स्मोकिंग के कारण उनकी बीमारी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए उन्होंने पिछले साल तय किया कि एंटी स्मोकिंग अवेयरनेस कैंपेन के जरिये वह 11 इंस्ट्रूमेंट्स को एक साथ बजाकर लोगों को सिगरेट-तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

    पीटर कहते हैं कि उन्हें लगता था कि फेफड़ों के इलाज के बाद वह इतने म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स को एक साथ नहीं बजा पाएंगे। वह कहते हैं कि मैं आधा किलोमीटर भी नहीं दौड़ सकता हूं, लेकिन अपने विश्वास के कारण मैं इतने भारी इंस्ट्रूमेंट्स को लेकर न सिर्फ चलता हूं, बल्कि उन्हें बजाता भी हूं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें