Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    ऑनलाइन डालिए सीवी, जल्दी और बेहतर मिलेगी नौकरी

    Published: Wed, 13 Sep 2017 11:43 AM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 06:37 PM (IST)
    By: Editorial Team
    online job search 13 09 2017

    नई दिल्ली। इंटरनेट पर नौकरी की बारिश हो रही है। अगस्त में ऑनलाइन भर्ती में 14 फीसद की ग्रोथ देखी गई है। घरेलू उपकरणों, बीएफएसआई और एफएमसीजी जैसे सेक्टर्स में भारी संख्या में लोगों को रोजगार मिला है। आने वाले महीनों में भी नौकरी मिलने की संभावना आशाजनक दिख रही है।

    अगस्त के लिए द मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स 279 पर रहा, जबकि पिछले साल यह इसी दौरान 244 अंक पर था। इस लिहाज से देखा जाए तो इंडेक्स में 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। अगस्त सूचकांक में जुलाई से मामूली सुधार दर्ज किया गया, जो जुलाई में 274 अंक पर था।

    मॉन्स्टर डॉट कॉम के एमडी एपीएसी और मध्य-पूर्व संजय मोदी ने कहा कि घरेलू उपकरणों, बीएफएसआई और एफएमसीजी जैसे क्षेत्रों में ग्रोथ दिख रही है, जबकि रियल एस्टेट, खुदरा, बीपीओ-आईटी, उत्पादन और विनिर्माण जैसी अन्य क्षेत्रों में अभी ग्रोथ रुकी हुई है। हालांकि, पूरे बाजार की बात करें, तो सामाजिक-आर्थिक कारक और तकनीकी क्रांति की वजह से गतिमान बना हुआ है।

    त्योहारी सीजन के बीच हायरिंग चार्ट में होम एप्लाइंसेस सेक्टर अगस्त में 54 फीसद सालाना वृद्धि के साथ सबसे आगे है। बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) में ऑनलाइन भर्ती पिछले एक साल की तुलना में 35 फीसद बढ़ी है।

    उन्होंने कहा कि नए जीएसटी टैक्स के आने के बाद व्यापार करने में आसानी होने का सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। ऐसे में यह विदेशी निवेशकों और कंपनियों के लिए अनुकूल कर प्रणाली है। जॉब मार्केट में भी बूस्ट आने की उम्मीद है, लेकिन रीजनेबल जॉब ग्रोथ में कुछ समय लगेगा। मोदी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में भारत विभिन्न आर्थिक सुधारों एवं डिजिटल प्रयासों से एक बड़े बदलाव की दहलीज पर है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें