Naidunia
    Thursday, October 19, 2017
    Previous

    126वीं जयंती पर देशभर में याद किए जा रहे हैं डॉ. आंबेडकर

    Published: Fri, 14 Apr 2017 08:44 AM (IST) | Updated: Fri, 14 Apr 2017 10:12 AM (IST)
    By: Editorial Team
    ambedkar jayanti 2017414 85339 14 04 2017

    नई दिल्ली। देशभर में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर याद किया जा रहा है। मुख्य समारोह सुबह करीब 8 बजे संसद भवन के प्रांगण में होगा, जहां राजनीतिक दलों के नेता तथा विभिन्न क्षेत्रों के लोग अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। राष्ट्र निर्माण में डॉ. आंबेडकर का योगदान खासकर संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके योगदान की स्मृति में पूरे देश में समारोह आयोजित किए जाएंगे।

    केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया है, जिसमें डॉ. बीआर आंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के अलावा कई मंत्री और अन्य दलों के नेता भी शामिल होंगे।

    यूपी में समाजिक समरसता दिवस

    भाजपा लखनऊ महानगर द्वारा डॉ. बीआर आंबेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। भाजपा आंबेडकर जयंती को ‘सामाजिक समरसता दिवस’ के रूप में मनाएगी और इस दौरान तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

    भाजपा के यूपी महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने कहा है कि डॉ. आंबेडकर ने समाज को एकजुट रखने के लिए जो योगदान किया है, उसे लेकर चर्चा की जाएगी। हम उनके जन्मदिन को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मंडलों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। गोष्ठियों और समरसता भोज का आयोजन होगा।

    इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता जनता को कैशलेस लेनदेन के लिए भीम ऐप के बारे में जानकारी देंगे। पाठक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की जाएगी और समाज के हर वर्ग के लिए किए गए कार्यों को रेखांकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सोच को लेकर हम जनता के बीच जाएंगे और जमीनी स्तर तक आंबेडकर की शिक्षाओं का प्रसार करेंगे कि सबको मिलकर उत्तर प्रदेश को कैसे आगे बढ़ाना है।

    राष्ट्रपति कर्नाटक में

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शुक्रवार और शनिवार को कर्नाटक व महाराष्ट्र की यात्रा पर रहेंगे। जहां वे डॉ. बीआर आंबेडकर स्कूल आफ इकोनामिक्स की आधारशिला रखने के साथ ही कुछ अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। शुक्रवार को वह कर्नाटक के बेंगलूरू में डॉ. बीआर आंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनामिक्स की आधारशिला रखेंगे। बेंगलूरु में प्रस्तावित संस्थान का मॉडल लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स की तर्ज पर रखा जा रहा है। राज्य सरकार ने इमारत के निर्माण के लिए पहले चरण में 150 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

    मध्यप्रदेश में भी कई कार्यक्रम

    डॉ. आंबेडकर की 126वीं जयंती पर शुक्रवार को आंबेडकर नगर महू में भव्य कार्यक्रम होगा। आंबेडकर की जन्मस्थली महू में हर साल की तरह इस साल भी राज्य सरकार द्वारा आंबेडकर महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। सुबह 11 बजे शुरू होने वाले इसी कार्यक्रम में 'ग्रामोदय से भारत उदय' अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें