Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    Previous

    गुफा के सेंसर लगे दरवाजों का कोड जानती थी हनीप्रीत

    Published: Fri, 13 Oct 2017 10:34 AM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 11:42 AM (IST)
    By: Editorial Team
    ram rahim 20171013 11430 13 10 2017

    सिरसा. डेरा सच्चा सौदा में गुरमीत राम रहीम की गुफा में प्रवेश करना आसान नहीं रहा। गुफा के अंदरुनी दरवाजों पर सेंसर थे। इन सेंसरों के कोड बाबा के अलावा हनीप्रीत को ही मालूम रहे हैं।

    पंचकूला पुलिस की गिरफ्त में हनीप्रीत से अब डेरे की गुफा खुलने के राज को पुलिस जानने में जुटी है। डेरा प्रमुख हनीप्रीत के अलावा दो और नौकर गुफा में रहते थे। इसके अलावा बाबा की मर्जी के बगैर वहां कोई नहीं होता था।

    डेरा सच्चा सौदा में बाबा की गुफा को 'तेरा वास' के नाम से जाना जाता है, जिसकी खिड़कियों के शीशे भी बुलेट प्रूफ हैं। कोई अजनबी गुफा में घुसे तो सेंसर बजते हैं और दरवाजे नहीं खुलते।

    पुलिस यह जानने में जुटी हैं कि डेरा प्रमुख 25 अगस्त को जेल चला गया। उनका एक नौकर धर्म सिंह अंबाला जेल पहुंच गया, जबकि हनीप्रीत गायब थी तो ऐसे में सर्च ऑपरेशन के दौरान हाईटेक गुफा के दरवाजे आखिर कैसे खुलें।

    पुलिस सूत्र बताते हैं कि हनीप्रीत ही अब संदेह के दायरे में है जो सेंसर युक्त दरवाजों के कोड जानती थी। बताया जा रहा है कि हनीप्रीत के फिंगर प्रिंट, कोड या फिर चेहरे को स्कैन करने के बाद दरवाजा खुलता था।

    कोर्ट कमिश्नर जब जांच के लिए सिरसा डेरा आए तो उन्होंने गुफा के सेंसर युक्त दरवाजे खुले पाये थे। यहां तक कि चप्पे-चप्पे पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी गायब थे और कैमरों की हार्ड डिस्क नष्ट अवस्था में सिरसा पुलिस ने बरामद की। यह भी तब बरामद हुई जब आईटी हेड को सीसीटीवी फुटेज नष्ट करने के मामले में गिरफ्तार किया।

    पुलिस मीडिया में आई उन रिपोर्ट के सहारे भी कड़ियों को जोड़ने में जुटी हुई है, जिसमें कहा गया था कि हनीप्रीत दो बड़े सूटकेस लेकर डेरे से निकली थी। पुलिस यह भी जानने में जुटी है कि हनीप्रीत जब डेरे में आई तो गुफा से सभी आवश्यक दस्तावेज व अकूत धन दौलत लेकर निकल गई।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें