Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    दुनियाभर में है अंधविश्वास, 13 तारीख को शुक्रवार का दिन होता है अशुभ

    Published: Fri, 13 Oct 2017 09:51 AM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 11:43 AM (IST)
    By: Editorial Team
    friday misfortune 13 10 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। यदि आज सुबह से आपके दिन की शुरुआत खराब हो रही है, तो इसके लिए आप अपनी किस्मत को नहीं कोसें। इसके लिए 13 तारीख और शुक्रवार का संयोग जिम्मेदार हो सकता है। इस दुर्भाग्य को पूरी दुनिया में माना जाता है, लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि इस अंधविश्वास की शुरुआत कहां से हुई है।

    13 नंबर है अशुभ

    12 नंबर को पूर्णता का नंबर माना जाता है। 12 महीने, घड़ी में 12 घंटे, 12 राशियां होती हैं। वहीं, इसके बाद आने वाले 13 नंबर को संतुलन की कमी का नंबर माना जाता है। पश्चिमी देशों के लोग शुक्रवार के दिन 13 तारीख पड़ने को बहुत अशुभ माना जाता है। वे लोग अशुभ होने के डर से इस दिन घर से बाहर निकलने तक से घबराते हैं। कई होटलों में 13वां फ्लोर नहीं होता है, 13 नंबर का कमरा नहीं रखा जाता है। एयरलाइन में 13वीं रो में बैठने से यात्री कतराते हैं।

    शैतान का दिन

    पश्चिमी देशों में इसे शैतानों का दिन मानते हैं क्योंकि इसी दिन ईसा मसीह को सूली पर लटकाया गया था। ईसा को सूली पर लटकाने वालों की संख्या 13 थी इसलिए 13 अंक को अशुभ और अपूर्ण माना जाता है। ऐसी भी मान्यता है कि सूली पर चढ़ाए जाने से पहले ईसा मसीह ने 13 लोगों के साथ भोजन किया था। पश्चिमी देशों में ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति 13 लोगों के साथ खाना खाता है, तो जो व्यक्ति सबसे पहले उठता है, उसकी मृत्यु एक वर्ष के अंदर हो जाती है या वह बुरी तरह से बीमार हो जाता है।

    कम होती हैं दुर्घटनाएं

    इसके उलट एक डच इंश्योरेंस कंपनी का आंकड़ा बताता है कि 13 तारीख और शुक्रवार को दुर्घटना, चोरी एवं आग लगने की घटना अन्य दिनों की अपेक्षा कम हो जाती है। इस दिन अधिकांश लोग घर पर ही रहने को प्राथमिकता देते हैं। इंश्योरेंस कंपनी की एक रिपोर्ट बताती है कि अन्य शुक्रवार की अपेक्षा जिस शुक्रवार को 13 तारीख होती है उस दिन दुर्घटना का आंकड़ा कम हो जाता है क्योंकि इस दिन लोग ज्यादा सजग और जागरूक रहते हैं।

    फांसी देने का दिन

    रोम में सूली चढ़ाने के दिन को शुक्रवार को माना जाता है। बल्कि अमेरिका में 19वीं शताब्दी में लगभग सभी फांसी देने की घटनाएं शुक्रवार को ही होती थीं। लिहाजा पारंपरिक रूप से शुक्रवार को फांसी देने का दिन मान लिया गया।

    नॉर्थ कैरोलिना स्ट्रेस मैनेजमेंट सेंटर और फोबिया इंस्टीट्यूट के मुताबिक, हर साल अमेरिका में 80 से 90 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है। लोग 13 तारीख को पड़ने वाले शुक्रवार को घर में ही रहना पसंद करते हैं और वे इस दिन यात्रा भी नहीं करते हैं। हॉलिडे फोल्क्लोर, फोबियास एंड फन के लेखक डोनाल्ड डोसे कहते हैं कि 13 तारीख को पड़ने वाले शुक्रवार को लेकर अमेरिका के 2.1 करोड़ लोग डर के साये में जीते हैं।

    आपको डरना नहीं चाहिए

    इस बात की कोई आशंका नहीं है कि 13 तारीख का शुक्रवार आपको कोई नुकसान पहुंचाएगा, हालांकि कई लोग इस पर विश्वास करते हैं कि इस दिन उन्हें नुकसान हो सकता है। कैलेंडर हमारी सुविधा के लिए बनाए गए थे। इस साल यानी साल 2017 में दो शुक्रवार 13 तारीख को पड़े थे। यदि आप जनवरी में बिना किसी नुकसान के बचे रहे, तो इसका कोई कारण नहीं है कि 13 अक्टूबर को आपके साथ कुछ गलत हो सकता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें