Naidunia
    Friday, July 21, 2017
    Previous

    पाक गोलाबारी में लांस नायक शहीद, बच्ची की भी मौत

    Published: Mon, 17 Jul 2017 11:22 PM (IST) | Updated: Mon, 17 Jul 2017 11:27 PM (IST)
    By: Editorial Team
    border17 17 07 2017

    नई दिल्ली। रविवार को भारत की जवाबी कार्रवाई में चार सैनिकों सहित पांच मौतों से बौखलाई पाक सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ व राजौरी जिलों में सोमवार को दिनभर भारी गोलाबारी की। इसकी चपेट में आने से सात साल की बच्ची की मौत हो गई और सेना का लांस नायक भी शहीद हो गया।

    गोलाबारी में एक जवान सहित तीन लोग घायल भी हुए हैं। भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को माकूल जवाब दिया। इस बीच पाक डीजीएमओ ने भारतीय डीजीएमओ को फोन कर रविवार को अपने चार सैनिकों समेत पांच लोगों के मारे जाने का मुद्दा उठाया तो भारत ने दो टूक कहा कि पाक फायारिग नहीं रुकी तो करारा जवाब दिया जाता रहेगा।

    सुबह करीब सात बजे पाक ने तरकुंडी व बालाकोट सेक्टर में गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना ने पहले भारतीय सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू की और उसके बाद रिहायशी क्षेत्रों पर मोटार्र दागना शुरू कर दिए। एक मोर्टार भारतीय सेना की चौकी पर गिरा, जिसमें 15 जेकलाई यूनिट के लांस लायक मुदसीर अहमद निवासी त्राल (कश्मीर) शहीद हो गए, जबकि चौकी पर तैनात एक अन्य लांस नायक मुहम्मद फिरदौस गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं बालाकोट सेक्टर के बरूटा गांव में साइदा (7) के घर के बाहर एक मोर्टार आकर गिरा और उसकी मौत हो गई। दो अन्य लोग भी घायल हो गए।

    पाक गोलाबारी को देखते हुए प्रशासन ने एहतियातन राजौरी में सीमा से सटे 16 स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। इस बीच रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) आमतौर पर मंगलवार को बात करते हैं, लेकिन पाक डीजीएमओ मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा के आग्रह पर भारतीय डीजीएमओ एके भट्ट ने सोमवार को विशेष तौर पर चर्चा की। डीजीएमओ एके भट्ट ने पाक डीजीएमओ से कहा कि हर बार संषर्ष विराम तोड़ने की शुरुआत पाक सेना ने की।

    पाक सैन्य चौकियों के पास से सशस्त्र घुसपैठियों ने भारत में घुसने की कोशिश की, जिन पर भारतीय जवानों ने फायरिग की। नियंत्रण रेखा से पाक चौकियों की मदद से घुसपैठ की प्रवृत्ति बरकरार है। इससे एलओसी पर शांति और भारत की सुरक्षा को खतरा है। वहीं पाक डीजीएमओ मेजर जनलर मिर्जा ने रविवार को भारतीय सेना की फायरिग में चार पाक सैनिकों व एक नागरिक की मौत पर कड़ा ऐतराज जताया। मिर्जा ने कहा कि भारत के किसी भी हमले का कड़ा जवाब देने में पाक सेना सक्षम है।

    उधर, पाक की इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशंस का दावा है कि भारतीय सेना ने पीओके में सैन्य वाहन को निशाना बनाया। इससे वाहन नीलम नदी में जा गिरा और चार जवानों की डूबने से मौत हो गई।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी