Naidunia
    Sunday, August 20, 2017
    PreviousNext

    कश्मीरः मुठभेड़ में हिज्बुल के तीन आतंकी ढेर, दो जवान भी शहीद

    Published: Sun, 13 Aug 2017 09:30 AM (IST) | Updated: Sun, 13 Aug 2017 04:26 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jk encounter 2017813 10156 13 08 2017

    श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के अवनीरा में शनिवार शाम भीषण मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकी मारे गए, जबकि दो सैन्यकर्मी भी शहीद हो गए। घटना में तीन अन्य जवान घायल हुए हैं। सुरक्षाबलों ने देर रात तक तीन आतंकियों को अलगाववादी समर्थक भीड़ के भारी पथराव के बावजूद घेरे रखा। हिंसक झड़पों में तीन पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने शोपियां, कुलगाम और उसके साथ सटे इलाकों में सभी इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है।

    कश्मीर के आईजी मुनीर अहमद खान के मुताबिक हिजबुल मुजाहिदीन का कश्मीर में ऑपरेशनल चीफ कमांडर यासीन यत्तु उर्फ मंसूर उल इस्लाम उर्फ खालिद गजनवी उर्फ महमूद गजनवी अपने साथियों संग अवनीरा में आया था। उन्होंने मुठभेड़ में दो जवानों के शहीद होने व तीन के जख्मी होने के साथ ही तीन आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की।

    पता चला है कि हिजबुल के एक दर्जन आतंकी जिला शोपियां के अवनीरा-जेनपोरा इलाके में एक बैठक के सिलसिले में जमा हुए थे। यह आतंकी अवनीरा में अस्तान मोहल्ले में एक मस्जिद में थे। इस सूचना पर सेना व अन्य सुरक्षा बलों ने उन्हें मार गिराने का अभियान शाम साढ़े पांच बजे शुरू किया। इस बीच स्थानीय लोग नारेबाजी करते हुए जमा होने लगे। पथराव की आड़ में पांच से सात आतंकी भाग निकले, लेकिन चार से पांच आतंकी फंस गए। रात आठ बजे बजे पांच सैन्यकर्मी जख्मी हो गए, जबकि एक आतंकी मारा गया। घायल जवानों को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां दो ने दम तोड़ दिया। रात साढ़े नौ बजे सुरक्षाबलों ने दूसरे आतंकी को भी मार गिराया। देर रात तक जिंदा बचे आतंकियों को मार गिराने का अभियान जारी था।

    सैन्य मुख्यालय पर आतंकी हमला, जवान जख्मी -

    उत्तरी कश्मीर के कलारूस में शनिवार तड़के आतंकियों ने सेना की 41 आरआर के मुख्यालय पर हमला किया, जिसमें एक सैन्यकर्मी जख्मी हो गया। सेना ने आतंकियों को शिविर में घुसने नहीं दिया, उन्हें उलटे पांव भागना पड़ा। इलाके की घेराबंदी कर सघन तलाशी अभियान छेड़ दिया गया है। बाद में कुछ आतंकियों ने स्थानीय सैन्यकर्मियों के घरों पर जाकर पर तोडफ़ोड़ करते हुए उनके परिजनों से मारपीट भी की है, लेकिन इसकी पुष्टिï नहीं हो पाई है।

    बारूदी सुरंग विस्फोट, सैन्यकर्मी घायल -

    वहीं केरन सेक्टर में शनिवार को एलओसी पर एक अग्रिम इलाके में बारूदी सुरंग विस्फोट में एक सैन्यकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना सुबह केरन सेक्टर में बलवीर पोस्ट के इलाके में हुई। गश्त पर निकले सैन्यदल में शामिल राइफलमैन अक्षय कुमार का पांव अचानक एक जगह बिछी बारूदी सुरंग पर पड़ा। इससे हुए जोरदार धमाके में अक्षय कुमार गंभीर रूप से घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा। उसे श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में लाया गया है। घायल जवान की हालत खतरे से बाहर है।

    पेट्रोल बम हमले में दो पुलिसकर्मियों समेत तीन घायल -

    स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर वादी में किए गए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आतंकियों ने शनिवार को डल झील के किनारे पुलिस दल पर पेट्रोल बम से हमला किया। इस हमले में दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोग जख्मी हो गए। कुछ लोग इसे ग्रेनेड हमला भी बता रहे हैं। पुलिस जांच में जुटी हुई है। डल झील के किनारे स्थित बडयारी चौकी, डल गेट में बीते 11 साल के दौरान यह पहला हमला है। इससे पूर्व वर्ष 2006 में आतंकियों ने इसी इलाके में सुरक्षाबलों के एक वाहन पर ग्रेनेड से हमला करने के अलावा पर्यटकों की बस को भी निशाना बनाया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें