Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    UPSC ने प्रश्नपत्र में कमी पर शिकायत दर्ज कराने के लिए दिए 7 दिन

    Published: Tue, 14 Nov 2017 07:56 PM (IST) | Updated: Tue, 14 Nov 2017 08:00 PM (IST)
    By: Editorial Team
    upscrr- 14 11 2017

    नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है।

    बदले प्रावधानों के तहत अभ्यर्थी प्रश्नपत्र में गलत सवाल होने या अन्य चूक होने पर परीक्षा के बाद सात दिनों तक आयोग के समक्ष अपनी आपत्ति या शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

    साधारण डाक से दी गई शिकायत स्वीकार्य नहीं होगी। अधिकारियों की मानें तो यह पहला मौका है, जब यूपीएससी ने शिकायत दर्ज कराने के लिए समय-सीमा तय किया है।

    अभ्यर्थी आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए ई-मेल आइडी पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यूपीएससी सिविल सेवा के अलावा कई अन्य तरह की परीक्षाओं का आयोजन करता है।

    तीन चरणों में संपन्न सिविल सेवा परीक्षा के जरिये ही आइएएस, आइपीएस, आइएफएस, आइआरएस अधिकारियों का चयन किया जाता है। आयोग ने हाल में एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है।

    इसमें कहा गया है, 'प्रत्येक परीक्षा के लिए एक सप्ताह की अवधि अगले दिन से शुरू होगी। अभ्यर्थी संबंधित परीक्षा के प्रश्नपत्र में शामिल सवालों को लेकर समयसीमा के आखिरी दिन शाम छह बजे तक शिकायत दर्ज करा सकेंगे।'

    मान लीजिए कि एक तारीख को परीक्षा हुई थी, ऐसे में 8 मार्च शाम छह बजे तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट किया कि निर्धारित सात दिनों के बाद किसी भी शिकायत पर गौर नहीं किया जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें