Naidunia
    Wednesday, August 23, 2017
    PreviousNext

    बद्रीनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री में बर्फबारी, मैदानों में भीषण गर्मी

    Published: Sat, 15 Apr 2017 11:21 AM (IST) | Updated: Sat, 15 Apr 2017 12:21 PM (IST)
    By: Editorial Team
    delhi weather 15 04 2017

    नई दिल्ली/देहरादून। मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। कहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो मैदान इलाकों में भारी तपन महसूस की जा रही है।

    शुक्रवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। वहीं शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

    मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जो साल का सबसे गर्म दिन हो सकता है। आमतौर पर अप्रैल के महीने में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है, लेकिन शनिवार को पारा बढ़ने की उम्मीद है और यह 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।कुछ यही हाल, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा का है।

    यहां हो रही बर्फबारी

    बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। केदारनाथ में भी घने बादल छाए हुए हैं। हालांकि गढ़वाल मंडल के पहाड़ी क्षेत्रों रुद्रप्रयाग सबसे गर्म रहा। यहां पारा 31 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि मैदानी क्षेत्रों में सर्वाधिक तापमान रुड़की में 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

    मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को पारे में उछाल आना शुरू हो गया है। यहां तक कि केदारनाथ में भी दोपहर 12 बजे अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    इसके अलावा गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ में पारा नौ से दस डिग्री के बीच रहा। मैदानों में गरमी का दौर जारी है, लेकिन पहाड़ों में दोपहर के बाद मौसम में आए बदलाव से लोगों ने कुछ राहत की सांस ली। चमोली में हल्की बूंदाबांदी हुई तो बद्रीनाथ के साथ ही हेमकुंड साहिब में हिमपात का दौर शाम तक जारी था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें