Naidunia
    Tuesday, November 21, 2017
    PreviousNext

    रोड पर खींची इन लाइनों का क्‍या मतलब होता है, जानेंगे तो हैरान होंगे

    Published: Tue, 14 Nov 2017 05:52 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 10:15 AM (IST)
    By: Editorial Team
    trafficlines 14 11 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। आपने सड़कों पर सफर तो खूब किया होगा लेकिन क्‍या आपने कभी गौर किया है कि रोड पर जो लाइनें खींची गई होती हैं उनका क्‍या अर्थ होता है।

    आपको ये जानकर आश्‍चर्य होगा कि हर तरह की और हर रंग की लाइन का अपना अर्थ होता है। रोड पर हमें दो तरह के रंगों की पट्टियां खींची नज़र आती हैं, पीली और सफेद।

    दोनों का अपना-अपना अर्थ होता है। हमारे देश में लोगों को अधिक से अधिक केवल ट्रैफिक के सिग्‍नल्‍स के बारे में जानकारी होती है।

    यातायात के नियमों को लेकर समाज के लोगों को कम दिलचस्‍पी रहती है, इसलिए कम ही लोगों को इसके बारे में जानकारी है। आइये हम आपको बताते हैं इनका क्‍या मतलब है।

    पीली लाइन जो टूटी हो -

    पीली लाइन जो टूटी हुई हो, बताती है कि आप चाहें तो ओवरटेक कर सकते हैं बशर्ते आपको अन्‍य वाहनों का ध्‍यान रखना होगा। आप चाहें तो वाहन की गति भी बढ़ा सकते हैं।

    पीली पट्टी जिसके साथ टूटी हुई पीली लाइन -

    यह दो तरह की पट्टियां होती हैं। एक सीधी लंबी पीली लाइन होती है और दूसरी इसी के साथ चली आ रही लाइन लेकिन वह बीच-बीच में से टूटी होती है। सीधी लाइन का अर्थ ये है कि गाड़ी सवार ओवरटेक नहीं कर सकता। समानांतर टूटी लाइन का मतलब होगा कि अब ओवरटेक किया जा सकता है।

    सफेद लाइन -

    लंबी चलते जाने वाली सीधी सफेद लाइन का अर्थ है कि आप जिस रास्‍ते पर चल रहे हैं, उसके विपरीत तरफ नहीं जा सकते। आप जिस सीध में चल रहे हैं, आपको उसी पर कायम रहना होगा।

    सफेद लाइन जो टूटी हो -

    बीच में से टूटी हुई सफेद लाइन देखें तो समझें कि यातायात के नियमों के अनुसार अब आप चाहें तो अपनी राह बदल सकते हैं। लेकिन आपको ध्‍यान रखना होगा कि ऐसा करते समय आपके पीछे आ रहे वाहनों को असुविधा ना हो।

    पीली लाइन -

    जो पीले रंग की लाइन लंबी हो वह संदेश देती है कि आप जिस रोड पर चल रहे हैं वहां ओवरटेक किया जा सकता है। लेकिन प्रत्‍येक राज्‍य में यह नियम लागू नहीं होता। राज्‍यों ने अपने अनुसार नियमों को लागू किया है।

    डबल पीली लाइन -

    दोहरी पीली लाइन यदि रोड पर नजर आए तो आप समझ जाइये कि आपको कुछ जोखिम लेने की जरूरत नहीं है। बस, सीधे चलते जाइये। अपनी गति बनाए रखिये और ओवरटेक ना करें।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें