Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    योगी सरकार ने दिए सैफुल्लाह एनकाउंटर के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

    Published: Sat, 01 Apr 2017 12:52 PM (IST) | Updated: Sat, 01 Apr 2017 12:53 PM (IST)
    By: Editorial Team
    saifullah encounter 01 04 2017

    लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते माह मुठभेड़ में मारे गए संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। मध्यप्रदेश में हुए ट्रेन बम धमाके के संदिग्ध सैफुल्लाह को लखनऊ में पिछले महीने हुए मुठभेड़ में मार गिराया गया था। अब यूपी सरकार ने इसकी मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश दिए हैं।

    बीते 7 मार्च की सुबह मध्यप्रदेश के शाजापुर में भोपाल-पैसेंजर ट्रेन में आईईडी ब्लास्ट हुआ था जिसमें 10 लोग घायल हुए थे। इस ट्रेन ब्लास्ट के बाद उसी दिन दोपहर को मध्यप्रदेश पुलिस ने पिपरिया के एक टोल नाके से बस रोककर चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया था और बाद में इनकी निशानदेही पर ही कानपुर से दो और इटावा से एक संदिग्ध गिरफ्तार हुआ।

    गौरतलब है कि बीते 8 मार्च को यूपी एटीएस की टीम ने राजधानी लखनऊ में 11 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद एक संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह को मार गिराया था। उसके कब्जे से कुछ हथियार और दस्तावेज भी बरामद हुए थे। दरअसल, मध्यप्रदेश में हुए ट्रेन बम धमाके की जांच के दौरान इस आतंकी मॉड्यूल का खुलासा हुआ था। उसके बाद लखनऊ में एटीएस ने इस आतंकी सैफुल्लाह के ठिकाने पर धावा बोला दिया था और 11 घंटे तक चली मुठभेड़ में उसे मार गिराया गया था।

    यूपी एटीएस के आईजी असीम अरूण के मुताबिक आतंकी को जिंदा पकड़ने की हरमुमकिन कोशिश की गई थी। उन्होंने बताया कि पहले कैमरों में देखने पर ऐसा लग रहा था कि वहां दो आतंकी छिपे हैं, लेकिन अंदर एक ही आतंकी छिपा था।

    पुलिस ने घर में तलाशी अभियान में आईएस से जुड़े कई दस्तावेज और भारी संख्या में हथियार और गोला-बारुद बरामद किए थे। यूपी एटीएस के मुताबिक आतंकी सैफुल्लाह आईएस से प्रभावित खुरासान माड्यूल का सदस्य था।

    हालांकि बाद में उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून और व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने खुलासा किया कि सैफुल्लाह और उसके साथियों का आईएस से कोई सीधा संपर्क नहीं था। आरोपी खुद ही सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से आईएस से प्रभावित हुए थे। वे आईएस के खुरासान मॉड्यूल के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहते थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी