Naidunia
    Wednesday, October 18, 2017
    PreviousNext

    इन युवा कलाकारों ने अपने आर्ट वर्क से बताए आजादी के मायने

    Published: Sat, 12 Aug 2017 04:06 PM (IST) | Updated: Wed, 16 Aug 2017 10:25 AM (IST)
    By: Editorial Team
    artists final pic 12 08 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। इसमें कोई शक नहीं कि एक कलाकार की सोच गगन में उड़ान भरते किसी पंछी जैसी होती है यानी आजाद, बेफिक्र और कल्पना से परे। ये कलाकार अपनी कला के जरिए बहुत ही खूबसूरती से अपनी भावनाओं, विचारों की अभिव्यक्ति करते हैं।

    आइए अभिव्यक्ति में महारत रखने वाले इन युवा कलाकारों से जानें कि आखिर उनकी नजर में आजादी क्या है। अपनी कला के माध्यम से देखिए उन्होंने आजादी के ये मायने बताए हैं:

    कीलों से पेंटिंग बनाने के लिए पेटेंट पा चुके अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट वाजिद खान का मानना है कि एक कलाकार होने के नाते उनकी सोच, कल्पना आजाद है। लेकिन फिर भी वे इस बात से इत्तेफाक रखते हैं कि अगर समाज में विचारों की आजादी, छोटी मानसिकता की आजादी और सबसे बड़ी बात दायरे की आजादी नहीं होगी तो आप गुलाम ही माने जाएंगे। उनके मुताबिक जब तक आपका घर-परिवार, समाज, देश-दुनिया की बेटियों की आजादी नहीं होगी तब तक आजादी का कोई मायना नहीं है।

    बेटी बचाओ आंदोलन का समर्थन करने वाले वाजिद ने यही बात इस 'Save The Girl Child' के पोट्रेट के जरिए कही है। उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों से रोती हुई एक मासूम बच्ची की कलाकृति बनाई। उनके मुताबिक जब तक लोग किसी मासूम को दुनिया में आने से पहले मौत के मुंह में पहुंचा दें, वे आजाद कहां है, वे गुलाम हैं अपनी छोटी मानसिकता के। भ्रूण हत्या रोकने का संदेश देकर लड़का-लड़की में भेद के दायरे से आजाद रहने की बात की है।

    आर्टिस्ट और गर्वमेंट फाइन आर्ट कॉलेज की फैकल्टी गुंजन लड्डा मानती हैं कि वे खुद एक 'आसमान' हैं। अपनी आजादी को वे एक आसमान की तरह असीमित मानती हैं और इसी आजाद हवा में हौसले की उड़ान भरती रहना चाहती हैं। उन्होंने अपने दिल की बात अपनी कृति 'I am the Sky' के जरिए व्यक्त की है जिसमें आसमान एक रूपक के तौर पर मौजूद है। फाइबर, एलईडी और प्लास्टिक से बने अपने इस इंस्टालेशन स्कल्पचर के जरिए वे बताना चाहती हैं कि उन्हें आसमान में उड़ना हैं, अपनी शर्तों पर। उन्होंने इस इंस्टालेशन में महिला को दिखाया है और यह बताया है कि महिलाओं को आजाद होकर अपने सपनों की उड़ान भरने का पूरा हक है। इसके लिए पुरुष वर्ग को महिलाओं को लेकर अपनी सोच बदलना होगी।

    पूरी तरह से स्क्रैप मेटल से शानदार आर्ट इन्सटालेशन और क्रिएशंस बनाने वाले युवा आर्टिस्ट देवल वर्मा के लिए आजादी के खास मायने हैं। उन्होंने अपने इस क्रिएशन 'Bike with the wings' के जरिए आजादी को लेकर अपनी सोच की अभिव्यक्ति की है। उनके मुताबिक यह क्रिएशंस मुख्य रूप से मोटरसाइकिल राइडर्स के लिए है जिसमें उन्होंने बाइक में पंख भी लगा दिए हैं। पंखों से सजी ये बाइक उस मुसाफिर की आजादी को दर्शाती है। ठीक उसी तरह जिंदगी भी एक सफर है जहां हम सब मुसाफिर हैं। मेरी सोच में ये पंख हमारी क्षमताएं हैं जो कि हमें मुक्त भाव से उड़ने और जीवन के उद्देश्य पूरा करने में मदद करते हैं।

    युवा शायर सतलज राहत का आजादी को लेकर एक ही कहना है कि 'आजादी से बोल पाना और सुन पाना...आजादी से लिख-पढ़ पाना मेरे लिए सर्वोपरी है। यानी कि अगर आपके पास बोलने, सुनने, लिखने-पढ़ने जैसी बुनियादी आजादी है तो हर इंसान, हर समाज, हर मुल्क आगे ही बढ़ेगा। ये आपका ही देश है और इसे ही हमें आजाद होकर आगे बढ़ाना हैं। उन्होंने अपनी शायरी में खूब कहा है, 'तूने पूछा अपना क्या है पूरा देश है लाला, सब मिलकर अब देश चलाओ सतलज का आदेश है लाला'।

    17 साल के अक्षित गर्ग जब 12 साल के थे तब से फोटोग्राफी कर रहे हैं और पिछले दो सालों से प्रोफेशनल फोटोग्राफी में कमाल कर रहे हैं। 12वीं पढ़ रहे अक्षित को लगता है कि उनकी तरह हर टीनेजर रूढ़िवादिता से आजाद होना चाहते हैं और अपने तरीके से लक्ष्यों को पाने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने आजादी को लेकर अपनी अभिव्यक्ति अपने इस फोटो के जरिए करना चाही है कि वह अकेला असीमित आसमान के नीचे ध्यान-मग्न होकर अपने लक्ष्यों, सपनों, आकांक्षाओं को पूरा करना चाहता है। इस फोटो में नजर आ रहे इस कलकल करते पानी को इस रूपक में लिया है कि मन की उथल-पुथल को भी वह परिवार के समर्थन के साथ खुद समझदारी से शांत करना चाहता है।

    अक्षित के मुताबिक मेरे कई प्रतिभावान साथी हैं लेकिन उनके पास न तो परिवार को सपोर्ट है ना ही समाज का। उनके मुताबिक मैं यह गर्व से कह सकता हूं कि मैं समाज और परिवार के उन बंधनों से मुक्त हूं जो मुझे आगे बढ़ने, कुछ नया करने से रोके। मैं अपने परिवार के सपोर्ट के साथ सभी मामलों में अच्छा मुकाम हासिल करने में सक्षम हूं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें