Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    Previous

    यौन कर्तव्य नहीं निभाए तो 16 साल की दुल्हन को थमाया कानूनी नोटिस

    Published: Thu, 12 Jan 2017 05:35 PM (IST) | Updated: Thu, 12 Jan 2017 05:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    teen bride india 12 01 2017

    हैदराबाद। हैदराबाद में 16 साल की एक छात्रा का दोगुनी उम्र के व्यक्ति से जबरन ब्याह कराने और यौन कर्तव्य नहीं निभाने पर कानूनी नोटिस भेजने का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित किशोरी ने बताया कि अचानक पारिवारिक दबाव बनाकर मेरी शादी मुझसे 20 साल बड़े चचेरे भाई से कर दी गई।

    पीड़िता ने कहा कि जब मेरी शादी की गई तो मुझसे कहा गया है कि मेरी चाची की तबियत ठीक नहीं है और वे अंतिम घड़ियां गिन रही है। ऐसे में वह मरते समय अपने बेटे की शादी देखकर मरना चाहती है। मैं कुछ समझ पाती या विरोध कर पाती, इससे पहले मेरी शादी कर दी गई।

    वहीं स्थानीय पुलिस का कहना है कि इस मामले में अभी तक कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई है, इसलिए हम कोई कार्रवाई नहीं कर सकते हैं। पुलिस का कहना है कि बाल विवाह स्वत: गैरकानूनी नहीं होता है।

    पीडि़ता ने बताया कि शादी के वक्त मुझे आश्वासन दिया गया था कि मेरी आगे की पढ़ाई जारी रखने दी जाएगी, लेकिन परीक्षा के बाद जब मुझे पति के यहां भेजा गया तो रोज शारीरिक व यौन प्रताड़ना दी जाने लगी। जब मुझसे सहन नहीं हुआ तो मैं दो माह बाद माता-पिता के यहां लौट आई।

    किशोरी के माता-पिता ने भी दहेज में दी गई रकम व जेवरात लौटाने के लिए दबाव बनाया तो ससुराल वालों ने किशोरी को कानूनी नोटिस भेज दिया, जिसमें उस पर यौन कर्तव्यों का पालन नहीं करने का आरोप लगाया गया।

    फिलहाल पीड़िता बाल अधिकार कार्यकर्ताओं के पास मदद के लिए पहुंची है। इस मामले को पीड़ित लोगों की मदद के लिए करने वाली सामाजिक संस्था की प्रमुख अनुराधा व पंचायत ने भी सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन पति ने झुकने से इनकार कर दिया। उसने कहा कि दहेज की रकम देने के बजाय वह वकीलों को फीस देना पसंद करेगा।

    सामाजिक कार्यकर्ता अनुराधा का भी कहना है कि इस मामले में लड़की को फंसाया गया है। वहीं बाल अधिकार आयोग के सदस्य अच्युत राव ने कहा कि हम नोटिस भेजने वाले वकील के खिलाफ हम आपराधिक मुकदमा दर्ज कराने वाले हैं।

    वहीं अब वकील बचाव की मुद्रा में आ गया है। उसने सफाई देते हुए कहा कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि दुल्हन नाबालिग है। पीड़ित युवती फिलहाल जूनियर कॉलेज में पढ़ाई कर रही है और उसका कहना है कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है और अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी