Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    ऑफिस में करें ये पांच काम, नहीं होंगे बीमार

    Published: Wed, 04 Oct 2017 03:51 PM (IST) | Updated: Sun, 15 Oct 2017 04:28 PM (IST)
    By: Editorial Team
    office job 04 10 2017

    नई दिल्ली। आजकल बदली हुई लाइफ स्टाइल की वजह से कई लोग तमाम तरह की बीमारियों का आसान शिकार बन रहे हैं। इसमें ऑफिस में बिताए गए काम के अधिक घंटे भी बड़ी वजह है। हर कोई आठ से 10 घंटे ऑफिस में बिताता है। अधिकांश लोगों की सिटिंग जॉब होने के कारण कमर में दर्द, आंखों में परेशानी जैसी समस्याएं आम होती जा रही हैं।

    ऑफिस में आप क्या खाते हैं, आप कितने घंटों तक बैठते हैं, और आप क्या छूते हैं, इन सब का असर आपकी सेहत पर पड़ता है। इसी की वजह से अक्सर आप बीमार भी हो जाते होंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी पांच बातें, जिनसे आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी...

    बहुत लंबे समय तक सीट पर न बैठें -

    हो सकता है कि आपके पास काम से सांस लेने की फुर्सत ही नहीं हो। मगर, आपके डेस्क पर काफी घंटों तक बैठने से स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। नॉर्थवेल हेल्थ सिस्टम, न्यूयॉर्क के एमडी, रॉबर्ट ग्राहम कहते हैं कि स्वास्थ्य के जोखिम से बचने के लिए आपको दो घंटे रोजाना घूमना वास्तव में अहम है। डेस्क पर काम करने वाले लोग तीन मिनट का ब्रेक लेकर शौचालय तक जा सकते हैं। वहां आप स्ट्रेचिंग या अपने मसल्स को मूव कर सकते हैं या कुछ जंप लगा सकते हैं।

    साफ हवा में साफ लें -

    शायद आपको पता नहीं होगा कि आपके ऑफिस की हवा काफी विषाक्त हो सकती है। साल 2015 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, "कार्यालय के वातावरण में ऑकुपेशनल एलर्जी को बढ़ाना असामान्य नहीं है। कालीन, फर्नीचर या पेंट में मौजूर रसायनों से कुछ लोगों को सिरदर्द और चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

    यह बताने की जरूरत नहीं है कि सही वेंटिलेशन नहीं होने और ताजी हवा के स्तर में कमी होने से सुस्ती बढ़ती है। हालांकि, आप इस मामले में बहुत अधिक नहीं कर सकते हैं, लेकिन 10 मिनट के लिए बाहर निकलकर अपने फेफड़े को कुछ राहत दे सकते हैं। हरियाली वाले क्षेत्रों में जाने की कोशिश करें।

    आंखों को आराम दें -

    जब आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक लंबे समय तक देखते रहते हैं, तो सरदर्द महसूस करते होंगे। केवल यही नहीं, इससे आपकी नजर भी प्रभावित हो सकती है। WebMd में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, "आईस्ट्रेन एक और समस्या है, जो कंप्यूटर के सामने लगातार बैठे रहने के कारण हो सकती है।

    यह सिरदर्द, फोकस करने में कठिनाई का कारण बन सकती है, और लाइट में सेंसिटिविटी को बढ़ा सकती है। इसलिए, कंप्यूटर को एक हाथ की दूरी पर रखें। यदि आप इतनी दूरी से भी नहीं पढ़ पा रहे हैं, तो कंप्यूटर के फॉन्ट का साइज बढ़ा सकते हैं। ऐसा करके आप सिरदर्द से काफी हद तक बच सकते हैं।

    सफाई रखें -

    आप पूरे दिन जिस कीबोर्ड पर हाथ लगाते रहते हैं, वह जीवाणुओं का स्टोर हाउस होता है। आपका माउस भी नियमित रूप से आपको बीमार बनाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरीया उस पर ब्रीडिंग करते हैं। कुछ भी खाने से पहले आप कितने बार हाथ धोते हैं, यह काफी मायने रखता है।

    आप टाइप कर रहे हैं और उसी वक्त एक दोस्त ने आपको नाश्ते का ऑफर दिया। आपने एक मुट्ठी में उसे लिया और अपने मुंह में डाल लिया। क्या आप जानते हैं कि आपने क्या किया? आपने जीवाणुओं को सीधे अपने मुंह में जाने का रास्ता दे दिया। चूंकि आप ऑफिस में हर चीज की सतह को साफ नहीं रख सकते हैं, तो एक सैनिटाइजर को अपने पास रखें। कुछ भी खाने से पहले इससे अपने हाथों को साफ करें।

    कॉफी को कहें न -

    कॉफी आपको बहुत पसंद हो सकती है? मगर, आपको इसके सेवन की संख्या और मात्रा को सीमित करना होगा। हालांकि, यह मुश्किल हो सकता है। मगर, आपको इसकी शुरुआत करनी होगी। अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ न करें। इसके बजाय एक गिलास पानी पिएं। जब आपको ज्यादा ही कॉफी की तलब लगे, तो थोड़ी सी शक्कर और बिना क्रीम के ही इसे लें।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें