Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    मोबाइल नंबर के लिए जरूरी हुआ आधार, नहीं दिया तो बंद हो जाएगा सिम

    Published: Sat, 25 Mar 2017 10:31 AM (IST) | Updated: Sat, 25 Mar 2017 10:44 AM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar card pan 25 03 2017

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने और फर्जीवाडे को बंद करने के लिए पैन कार्ड के साथ आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही अब मोबाइल नंबर के लिए भी आधार नंबर को लिंक करना अनिवार्य करने जा रही है।

    बताया जा रहा है कि दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को नोटिस भेजकर सभी प्रीपेड और पोस्टपेड की ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराने का आदेश दिया है। मोबाइल सर्विस प्रवाइडर्स को 6 फरवरी, 2018 तक ई-केवाईसी का वेरिफिकेशन कराने को कहा गया है।

    गौरतलब है कि केंद्र सरकार का कहना है कि वह आधार नंबर को ही सभी सेवाओं के लिए सिंगल वेरिफिकेशन प्रॉसेस से जोड़ने पर काम कर रही है। यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद जारी किया गया है, जिसमें उसने कहा था कि देश के सभी फोन नंबरों के यूजर्स का वेरिफिकेशन होना चाहिए।

    खबर के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों की ओर से कोड भेजा जाएगा, जिसे दिखाने पर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। वेरिफिकेशन के लिए अलग से फॉर्म भरना होगा। इस वेरिफिकेशन में यदि कस्टमर की ओर से आधार नंबर नहीं दिया जाता है, तो उसके नंबर को बंद भी किया जा सकता है। कंपनियां विज्ञापन जारी कर और मेसेज भेज कर री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बारे में लोगों को बताएंगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें