Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    PreviousNext

    दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर प्रतिबंध जारी

    Published: Fri, 10 Feb 2017 09:55 PM (IST) | Updated: Fri, 10 Feb 2017 09:58 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ban-on-firecrackers 10 02 2017

    नई दिल्ली। पटाखे थोक में रखने और बेचने पर दिल्ली और एनसीआर में प्रतिबंध जारी रहेगा। चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने विस्फोटक सामग्री वाले ऐसे व्यापारियों के लाइसेंस निलंबित रखने के अपने पूर्ववर्ती आदेश में बदलाव से इन्कार कर दिया है।

    जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस पीसी पंत की खंडपीठ ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश में बदलाव से इन्कार कर दिया। साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व्यापारियों के पास मौजूद आतिशबाजियों की एक इनवेंट्री बनाने को कहा। साथ ही इनके निस्तारण के लिए सुझाव मांगे हैं।

    खंडपीठ ने पूर्ववर्ती आदेश में संशोधन की व्यापारियों की याचिका की सुनवाई करते हुए उन्हें कोई भी राहत देने से इन्कार कर दिया। अदालत ने व्यापारियों के अपने पास मौजूद पटाखों के स्टाक को दिल्ली-एनसीआर के बाहर बेचने के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया।

    खंडपीठ ने कहा कि आपको यह पटाखे मुंबई या कहीं और बेचने या निस्तारित करके प्रदूषण फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। अदालत ने कहा कि सीपीसीबी पहले आपके पटाखों के स्टाक का मुआयना करेगी और फिर इस संबंध व्यापारियों की अपील पर गौर करेगी।

    68 पटाखा कारोबारियों की ओर से पेश होने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने कहा कि उनके पास पटाखे के स्टॉक हैं और वह इसे दिल्ली-एनसीआर के बाहर या तो जला देना चाहते हैं या फिर बेचने के इच्छुक हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें