Naidunia
    Wednesday, August 23, 2017
    PreviousNext

    सोना, चांदी, रुपए नहीं, बदमाशों ने मंदिर से चुराए बाल

    Published: Sat, 09 Jul 2016 12:40 PM (IST) | Updated: Sat, 09 Jul 2016 12:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    templehairdonation 09 07 2016

    बेंगलुरु। तमिलनाडु के एक मंदिर में चोरी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां मंदिर से चारों ने सोना या रुपया नहीं चुराया है, लेकिन फिर भी लाखों की चोरी हुई है।

    आप सोच रहे होंगे कि आखिर चोरों ने ऐसा क्‍या चुरा लिया। दरअसल, चेन्‍नई से 420 किमी दक्षिण में विरुधुनगर जिले के मरिअम्‍मन मंदिर परिसर से बालों की चोरी हुई है।

    बदमाशों ने मंदिर के सोने, चांदी या नगदी की जगह 800 किलो इंसानों के सिर के बाल चुराए हैं। इन बालों को नीलामी के लिए प्रोसेस्‍ड किया गया था। गौरतलब है‍ कि भक्‍त इस मंदिर में अपने सिर को मुंडवा लेते हैं और उन्‍हें भगवान को अर्पित कर देते हैं।

    पतंग के मांझे ने काटी बाइक सवार की जीवन डोर

    मं‍दिरों में जमा होने वाले ऐसे बालों की यूरोप और एशिया में बड़े पैमाने पर मांग होती है, जहां इन बालों से विग बनाई जाती है। सबसे ज्‍यादा त‍िरुपति मंदिर में लोग बालों का दान करते हैं।

    तिरुपति में बालों की नीलामी ऑनलाइन की जाती है। वहीं तमिलनाडु के अन्‍य म‍ंदिरों में अभी भी पारंपरिक तरीके से बालों की नीलामी की जाती है। चोरों ने जो बाल चुराए हैं, उनकी कीमत करीब 45 लाख रुपए आंकी जा रही है।

    400 साल पुराने इस मंदिर में एन रामास्‍वामी की पांच पीढ़‍ियां पूजा कर चुकी हैं। उन्‍होंने चोरी की इस घटना की औपचारिक रिपोर्ट पुलिस में दर्ज कराई है। पुजारी को इस चोरी के बारे में शुक्रवार सुबह पता चला, जब उन्‍होंने मंदिर की पूजा के लिए पट खोले थे।

    मनोकामनाओं के पूरा होने के बाद लोग अपने सिर के बाल मंदिर में दान देते हैं। ये बाल पिछले तीन सालों से यहां जमा हो रहे थे। पुजारी ने बताया कि पिछली बार बालों की नीलामी से मंदिर को 3.33 करोड़ रुपए की आमदनी हुई थी।

    हालांकि, अच्‍छी बात यह रही कि बालों को तीन कमरों में बंद करके रखा गया था, जिनमें से एक ही कमरे से बालों की चोरी हुई है। पुलिस को संदेह है कि इस मामले में स्‍थानीय बदमाश शामिल हैं, जिन्‍हें मंदिर के रास्‍तों के बारे में अच्‍छी तरह से पता है।

    ऐसी और ख़बरों के लिए डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप https://goo.gl/Wq0mdo

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें