Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    अब साधारण टिकट में कीजिए राजधानी जैसा सफर

    Published: Tue, 28 Feb 2017 12:24 AM (IST) | Updated: Wed, 01 Mar 2017 12:38 AM (IST)
    By: Editorial Team
    rajdhani 28 02 2017

    नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को देश की पहली अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने का एलान किया था।

    कई सुविधाओं वाली यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है। यह ट्रेन काफी लंबी दूरी सफर करेगी और इसकी रफ्तार राजधानी एक्सप्रेस से भी तेज है। इसका आधार किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों से मात्र 15 फीसद ज्यादा होगा।

    सरकार का अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने का मकसद ट्रेनों में होने वाली भीड़ कम करने का था। पहली अंत्योदय एक्सप्रेस केरल के एर्नाकुलम से प. बंगाल के हावड़ा तक चलेगी। ऐसी कुल सात ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है।

    इसके साथ ही प्रभु ने चौथी हमसफर एक्सप्रेस को भी रेल भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह राजस्थान के श्रीगंगानगर से केरल के तिरुचिरापल्ली के बीच चलेगी।

    रेलवे ने अपना पार्सल व्यवसाय बढ़ाने के लिए डाक विभाग के साथ समझौता किया है। इसके तहत दो ट्रेनें हैदराबाद-निजामुद्दीन दक्षिण एक्सप्रेस तथा हावड़ा-गुवाहाटी-डिब्रूगढ़ कामरूप एक्सप्रेस पहले ही चलाई जा चुकी हैं। सोमवार को मुंबई-हावड़ा मेल के रूप में तीसरी ट्रेन को रेल मंत्री ने रेल भवन से हरी झंडी दिखाई।

    अंत्योदय :

    यह 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। इसके हर कोच में आरओ लगा होगा। कोच को इस तरह डिजाइन किया गया है कि खड़े होकर यात्रा करने वाले भी सहज महसूस कर सकेंगे। ट्रेन के चलने पर झटका नहीं के बराबर महसूस होगा और दुर्घटना होने पर यात्रियों को कम नुकसान होगा। अब तक राजधानी और शताब्दी ट्रेन में ही ऐसे कोच होते थे।

    हमसफर :

    यह ट्रेन जीपीएस आधारित सूचना डिस्प्ले बोर्ड, प्रत्येक कोच में परफ्यूम खुशबू प्रणाली, सीसीटीवी, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, आग का पता लगाने के लिए संसूचन प्रणाली, प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट, पावर कार में अग्नि अवरोधक प्रणाली, अत्याधुनिक व आकर्षक बायो-टॉयलेट आदि सुविधाओं से सुसज्जित है।

    खान-पान का रेट जारी

    आइआरसीटीसी ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में खाने-पीने के सामान का पूरा रेट कार्ड जारी किया है।

    --टी बैग वाली एक चाय सात रुपये और पानी की बोतल 15 रुपये से ज्यादा में नहीं बिकेगी।

    --वेज ब्रेकफास्ट की कीमत 30 और नॉनवेज की कीमत 35 रुपये होगी।

    --वेज लंच और डिनर की कीमत 50 रुपये और नॉनवेज लंच और डिनर की कीमत 55 रुपये होगी।

    --राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों में खाने के रेट अलग होंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें