Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    आधार नंबर पर सिम देने का पायलट प्रोजेक्ट जल्द

    Published: Wed, 17 Dec 2014 09:43 PM (IST) | Updated: Wed, 17 Dec 2014 09:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar-linked-sim 17 12 2014

    नई दिल्ली। सरकार जल्द ही आधार नंबर के जरिए मोबाइल सिम देने का पायलट प्रोजेक्ट लाएगी। इसका मकसद आधार की ई-केवाइसी (इलेक्ट्रॉनिक-नो योर कस्टमर) सेवा की जांच करना है। ऐसा होने पर आधार कार्ड धारकों को नया मोबाइल सिम चालू करवाने में बस चंद मिनट लगेंगे।

    आधार की ई-केवाइसी सेवा के जरिए सर्विस मुहैया कराने वाली संस्थाएं जैसे कि बैंक और टेलीकॉम ऑपरेटर ऑनलाइन ही व्यक्ति की पहचान कर लेंगें। यह आधार नंबर और बायोमेट्रिक विवरण के जरिए संभव होगा।

    अभी सारे जरूरी दस्तावेज जमा होने और ग्राहक की पहचान करने के बाद भी टेलीकॉम ऑपरेटर नया मोबाइल सिम शुरू करने में दो दिन का समय लेते हैं।

    पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत देश भर में पांच टेलीकॉम सर्कल में पांच ऑपरेटरों की सहायता से की जाएगी। इसमें एयरटेल (लखनऊ), रिलायंस (भोपाल), आइडिया (दिल्ली), वोडाफोन (कोलकाता), बीएसएनएल (बेंगलुरु) शामिल हैं।

    इसके तहत ग्राहक टेलीकॉम सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी के अधिकृत एजेंटों को आधार नंबर देकर नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे। दूरसंचार विभाग के सूत्रों के अनुसार यदि पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा, तो सरकार इस सेवा को देश के दूसरे हिस्से में लागू करेगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें