Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    सोमवार को घोषित होगा गांधी के खिलाफ राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

    Published: Sun, 16 Jul 2017 08:42 PM (IST) | Updated: Sun, 16 Jul 2017 08:49 PM (IST)
    By: Editorial Team
    vice president election 16 07 2017

    नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद सोमवार की शाम राजग के उपराष्ट्रपति पद उम्मीदवार का नाम घोषित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और अमित शाह की अध्यक्षता में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद नाम सार्वजनिक किया जाएगा।

    विपक्ष की ओर से गोपाल कृष्ण गांधी को संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उतारा गया है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव की भांति ही उपराष्ट्रपति चुनाव में भी सरकार के पास पर्याप्त से भी ज्यादा वोट हैं। ऐसे में भाजपा जीत को लेकर आश्वस्त है।

    उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में दोनों सदनों के 790 सांसद हैं। लेकिन नामांकन की अंतिम तिथि से ठीक एक दिन पहले उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा को लेकर कुछ अटकलें भी लगाई जा रही हैं। यह चर्चा तेज है कि उपराष्ट्रपति सांसदों के बीच से कोई हो सकता है।

    संभव है राज्यसभा के किसी सांसद को यह मौका मिले। दरअसल, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के चुनाव के लिए जिस योग्यता की बात हो रही थी उसमें सबसे अहम यह है कि वह राज्यसभा को सुचारू रूप से चलाने की क्षमता रखता हो।

    वैसे सूत्रों की मानी जाए तो एक नेता राज्यसभा सचिव से यह पूछते हुए देखे गए हैं कि उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए क्या सांसद को इस्तीफा देना होता है?

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें