Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार को इस राज्य से मिल सकते हैं सबसे ज्यादा वोट

    Published: Mon, 17 Jul 2017 08:31 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 12:54 PM (IST)
    By: Editorial Team
    meira kumar 17 07 2017

    नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान हो रहा है। इस बीच विभिन्न राज्यों में मौजूदा सरकारों को देखते हुए रोचक खुलासे भी होने लगे हैं। ताजा जानकारी यह है कि यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार को सबसे ज्यादा वोट पश्चिम बंगाल से मिल सकते हैं।

    दरअसल, ममता बनर्जी की सरकार वाले इस राज्य में तृणमूल कांग्रेस, वाम दल और कांग्रेस एक साथ आ गए हैं। इसे एक दुर्लभ सियासी एका करार दिया जा रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल में भाजपा की मौजूदगी बहुत कमजोर है। यह बात और है कि कुल मिलाकर एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

    पश्चिम बंगाल में 295 विधानसभा सीटें और 42 लोकसभा सदस्य हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव में वोट करेंगे। कोविंद को इतनी बड़ी विधानसभा में से महज छह विधायकों के समर्थन मिल सकता है। इनमें से तीन भाजपा और तीन इसके सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के विधायक हैं। वहीं इस राज्य से दो लोकसभा सदस्य (भाजपा) ही कोविंद के समर्थन में वोट करेंगे। यानी 288 विधायकों और 40 सांसदों के वोट मीरा कुमार को जाएंगे।

    पश्चिम बंगाल कोटे के राज्यसभा सदस्यों का भी वोट कोविंद को नहीं मिलेगा, क्योंकि भाजपा के पास कोई सदस्य नहीं है। प्रदेश की 16 राज्यसभा सीटों में से 12 तृणमूल कांग्रेस, एक कांग्रेस और तीन सीपीआई (एम) के पास है।

    यहां के लोकसभा और राज्यसभा सदस्य के वोट की वेल्यू 708 है। वहीं हर विधायक का वोट 151 वेल्यू रखता है।

    (राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ रामनाथ कोविंद। प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।)

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें