Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    रेल यात्रियों के अच्‍छे दिन: एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट पर कर सकेंगे राजधानी से यात्रा

    Published: Tue, 21 Mar 2017 09:58 PM (IST) | Updated: Wed, 22 Mar 2017 11:18 AM (IST)
    By: Editorial Team
    new-fare-scheme 21 03 2017

    नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए जल्द ही अच्छे दिन आने वाले हैं। रेलवे की "विकल्प" योजना के तहत मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक कराने वाले यात्री उसी मार्ग से जाने वाली राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी प्रीमियर ट्रेनों से गंतव्य तक यात्रा कर सकेंगे। यह योजना 1 अप्रैल से हर मार्ग के लिए प्रभावी हो जाएगी।

    विकल्प योजना में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिल सकेगी। इसके लिए टिकट बुक कराते समय विकल्प सुविधा का चयन करना होगा। नियमानुसार दूसरे ट्रेन में कंफर्म टिकट के एवज में यात्रियों से किसी भी तरह का न तो अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर आने पर लौटाया जाएगा।

    विकल्प योजना का उद्देश्य प्रीमियर ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, सुविधा और अन्य विशेष ट्रेन में खाली रह गई सीटों का उपयोग करना है। रेलवे को हर साल टिकट रद कराने के एवज में तकरीबन 7,500 करोड़ रुपये रिफंड करने पड़ते हैं। इसके अमल में आने से कुछ हद तक इसकी भरपाई की जा सकेगी।

    रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने विकल्प योजना को यात्रियों के अनुकूल बताते हुए कहा कि इसके जरिये दो उद्देश्यों को पूरा किया जा सकेगा। पहला, यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सकेगा और दूसरा रिक्त सीटों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

    प्रीमियर ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया लाने से कुछ बर्थ खाली रह जाती हैं, जबकि उसी समय मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सीट नहीं मिलती है। इस अधिकारी ने बताया कि इन वजहों के चलते सीटें खाली रह जाती हैं। विकल्प योजना से रेलवे कुछ हद तक आर्थिक नुकसान की भरपाई कर सकेगा।

    ऑनलाइन के बाद काउंटर पर भी मिलेगी सुविधा

    विकल्प योजना का लाभ पहले ऑनलाइन उपलब्ध होगी। मौजूदा सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद काउंटर पर भी इसके साथ टिकट मिल सकेंगे। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली-मुंबई रेलखंड पर विकल्प योजना पिछले साल एक नवंबर से प्रभावी है।

    विकल्प के तहत टिकट बुक होने के बाद संबंधित यात्री के मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट आएगा। हालांकि, इसमें यात्री का नाम नहीं होगा। साथ ही प्रतीक्षा सूची से भी उनका नाम हटा दिया जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें