Naidunia
    Monday, July 24, 2017
    PreviousNext

    पीएम मोदी के मन की बात से आकाशवाणी की भी बल्ले-बल्ले

    Published: Fri, 21 Apr 2017 11:15 PM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 04:18 AM (IST)
    By: Editorial Team
    man ki bat 21 04 2017

    अरविंद पांडेय। नई दिल्ली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम की लोकप्रियता दिनों-दिन उनके बढ़ते कद के साथ ही देश-दुनिया में भी बढ़ती ही जा रही है। इसका अंदाजा आकाशवाणी की बढ़ती उस कामर्शियल इनकम से लगाया जा सकता है, जो प्रति वर्ष सौ फीसदी से ज्यादा की रफ्तार से बढ़ रही है। स्थिति यह है कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम से वर्ष 2015 में आकाशवाणी ने 2.45 करोड़ रुपए की कमाई की थी, जबकि वर्ष 2016 में इससे करीब 4.80 करोड़ रुपए की कमाई हुई है।

    मन की बात कार्यक्रम की लोकप्रियता के बारे में यह तथ्य सूचना के अधिकार के जरिए मांगी गई जानकारी से सामने आया है। जिसमें पूछा गया था, कि मोदी के मन की बात के अब तक कितने एपीसोड प्रसारित किए गए है। साथ ही इससे केंद्र सरकार को कोई फायदा भी हुआ है? सूचना के अधिकार के तहत वैसे तो यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ)से मांगी गई थी, जिसे पीएमओ ने आकाशवाणी से संबंधित होने के चलते इसे वहां स्थानांतरित कर दिया था।

    बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 से हुई थी। तब से अब तक इस कार्यक्रम के करीब 29 एपीसोड आकाशवाणी से प्रसारित हो चुके है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस कार्यक्रम की लोकप्रियता और भी ज्यादा है।

    मध्य प्रदेश के आरटीआई कार्यकर्ता ने मांगी थी जानकारी

    मन की बात से ज़ुड़ी यह जानकारी मध्य प्रदेश के सतना निवासी आरटीआई कार्यकर्ता राजीव खरे ने मांगी थी। जिसके जबाव में आकाशवाणी की ओर से असिस्टेंट स्टेशन डायरेक्टर डॉ. आलोक कुमार सिंह ने बताया कि मन की बात कार्यक्रम के अब तक यानि फरवरी 2017 तक 29 एपीसोड प्रसारित हो चुके हैं। इससे आकाशवाणी को नौ करोड़ नौ लाख रुपए की कामर्शियल इनकम हुई है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी