Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    PreviousNext

    यूपी के इस गांव में एक ही दिन पैदा हुए 10 हजार लोग

    Published: Sat, 20 May 2017 12:29 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 12:43 PM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar 2017520 12438 20 05 2017

    इलाहाबाद। इस दुनिया में एक ही दिन पैदा होने वालों की संख्या करोड़ों में होगी लेकिन वो सभी अलग-अलग देशों और शहरों में रहते होंगे। लेकिन यूपी के एक गांव में 10 हजार लोग रहते हैं और यह सभी एक ही दिन यानी 1 जनवरी को पैदा हुए थे। यह तारीख इन लोगों को आधार कार्ड में लिखी है जिसकी मदद से यह लोग अपना हर सरकारी काम करते हैं।

    जानकारी के अनुसार इलाहाबाद के जसरा ब्लाक के घूरपुर के गांव कंजासा में हर किसी की जन्मतिथि आधार कार्ड में 1 जनवरी ही दर्ज है। इसके बाद तो आधार कार्ड में बड़े स्तर की गड़बड़ी सामने आ रही है। इस गांव का हर पुरुष, महिला तथा बच्चा एक जनवरी को ही जन्म लिया है। कंजासा में हर किसी की जन्मतिथि आधार कार्ड में 1 जनवरी ही दर्ज है।

    इस गांव की आबादी भी करीब पांच हजार की है। लोगों का कहना है कि पहले तो सबको आधार कार्ड पाने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ा। इसके बाद जब इनको कार्ड मिला तब भी यह लोग से इस गड़बड़ी का पता चला है तब से खुद को ठगा से महसूस कर रहे हैं। उनका कहना है ज्यादातर कामों के लिए अब आधार कार्ड जरूर हो गया है। इसमें तारीख गलत दर्ज होने से बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

    एक अंग्रेजी समाचार पत्र के मुताबिक इस गड़बड़ी का पता उस समय पता चला जब सरकारी स्कूलों के अध्यापक छात्रों के आधार कार्ड नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए गए थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों के बारे में सहीं जानकारी के लिए आधार कार्ड नंबर का रजिस्ट्रेशन करवा रही है। स्कूल की शिक्षिका ने जब मामला पकड़ा तो उनको लगा कि संयोग वश 10-12 मामलों में ऐसा हो सकता है, लेकिन जब सभी में जन्म तिथि एक जनवरी मिली तो मामले को उच्च स्तर पर लाया गया। इतना ही नहीं इसमें जो जन्म तिथि तथा वर्ष अंकित है, उससे बच्चे काफी बड़ी उम्र के लगते हैं।

    प्रदेश में इससे पहले भी आधार कार्ड में गड़बड़ी खबरें और भी कई जगहों से आती रही हैं। कई बार इसमें लापरवाही भी की जाती है जिसकी वजह से आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

    इस बारे में ग्राम प्रधान राम दुलारी का कहना है कि हमें आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ी में बता दिया गया है। इस गलती को जल्द ही दूर कर दिया जाएगा और नए आधार कार्ड जारी किए जाएंगे। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डीएस पाण्डेय ने बताया कि मामला हमारे संज्ञान में है। हम जल्दी ही यहां पर एजेंसी को तलब करके नए कार्ड जारी करा देंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें