Naidunia
    Wednesday, January 18, 2017
    PreviousNext

    सुरक्षा फीचर्स के साथ नया पैन कार्ड जारी, नहीं हो सकेगी छेड़छाड़

    Published: Sat, 14 Jan 2017 04:25 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 08:29 PM (IST)
    By: Editorial Team
    new pan card design 2017114 17138 14 01 2017

    नई दिल्ली। सरकार ने नए डिजाइन वाला पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें सुरक्षा के लिहाज से अतिरिक्त खूबियां जोड़ी गई हैं ताकि इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सके। इसमें सामग्री हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में लिखी है। यह जानकारी आयकर विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने दी है।

    अब नए आवेदकों को मिलेगा ये नया पैन कार्ड

    यह नए रूप वाले पैन कार्ड को एनएसडीएल और यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड ने विकसित किया है। एक जनवरी से इसका वितरण शुरू कर दिया गया है। ये कार्ड नए आवेदकों को जारी किए जा रहे हैं।

    यदि किसी को अपने पुराने पैन कार्ड के बदले नया पैन कार्ड बनवाना है तो नए सिरे से कार्ड से अप्‍लाई करना होगा। फॉर्म में यह उल्‍लेखित करना होगा कि आप पैन कार्ड री-इश्‍यू करवा रहे हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी की जा सकती है।

    क्यूआर कोड के साथ जुड़े कई सुरक्षा फीचर्स

    सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है, जिससे सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार देशभर में हर साल ढाई करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं।

    बैंक में जमा कराना होगा PAN, यह है आखिरी तारीख

    कर चोरी करने वालों के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। इसके तहत बैंकों को खाताधारकों से 28 फरवरी 2017 तक स्थायी खाता संख्या (पैन) नंबर जमा कराने को कहा है। जिन लोगों के पास पैन नहीं है, उनसे फार्म 60 लेने के लिए बैंकों से कहा गया है।

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की तरफ से रविवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि आयकर नियमों में संशोधन किया गया है। इसके तहत बैंक वैसे खातों में 28 फरवरी 2017 तक पैन या फार्म 60 को सभी मौजूदा बैंक खातों से जोड़ेंगे, जिनमें ये पहले से नहीं हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी