Naidunia
    Saturday, November 18, 2017
    PreviousNext

    एयरपोर्ट के बैगेज में काला धन खोज रहा आयकर विभाग

    Published: Sat, 14 Jan 2017 08:59 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 09:02 PM (IST)
    By: Editorial Team
    income-tax 14 01 2017

    लखनऊ। पिछले साल की आखिरी तारीखों तक बैंक खातों से लेकर कारोबारियों के घरों तक में हजार-पांच सौ के पुराने नोट तलाश रहा आयकर विभाग अब एयरपोर्ट के बैगेज में काला धन खोज रहा है।

    आयकर विभाग ने प्रदेश के हवाई अड्डों पर टीमें तैनात कर चौकसी बढ़ा दी है। उधर, बैंकों में ज्यादा पैसा जमा करने वालों को भी नोटिस भेजकर रकम का हिसाब मांगने का काम जारी है।

    नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग का काम और महत्व, दोनों बढ़ गया है। नवंबर और दिसंबर में तो आयकर के अधिकारी यही पता लगाने में जुटे रहे कि पुराने नोटों का काला धन कौन, कहां, कैसे कितना खपा रहा है लेकिन, जनवरी शुरू होते ही चुनाव की घंटी बजी तो आयकर महकमे की प्राथमिकताएं भी बदल गईं।

    चुनाव घोषित न हुए होते तो आयकर के अधिकारी इन दिनों बैंकों में जमा हुई रकमों में काले-सफेद का हिसाब लगा रहे होते लेकिन, अब बदली हुई परिस्थितियों में आयकर ने बैंकों में जमा रकम की पड़ताल को ठंडे बस्ते में डाल दिया है और नजरें चुनाव में होने वाले काले धन के इस्तेमाल पर लगा दी हैं।

    आयकर के उप निदेशक (जांच) जयनाथ वर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में आयकर टीमों को मुस्तैद कर दिया गया है।

    सड़क मार्ग पर तो पुलिस जांच कर रही है, जबकि हवाई अड्डों पर आयकर ने निगरानी शुरू कर दी है। वर्मा ने बताया कि लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद व वाराणसी हवाई अड्डों पर खास तौर पर बैगेज की जांच की जा रही है।

    आयकर अधिकारी ने बताया कि इस बीच बैंकों से आ रही सूचनाएं खंगालने के साथ ही अधिक रकम जमा करने वालों को नोटिस भी जारी की जा रही हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें