Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    O ब्लड ग्रुप को छोड़ बाकी लोगों में वायु प्रदूषण से हृदयाघात का ज्यादा खतरा : रिपोर्ट

    Published: Wed, 15 Nov 2017 08:24 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 08:33 PM (IST)
    By: Editorial Team
    health woman new images 15 11 2017

    बोस्टन। जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ से इतर यानी ए, बी या एबी है उनमें वायु प्रदूषण के कारण हृदयाघात का खतरा ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में अधिक रहता है। अमेरिका के इंटरमाउंट मेडिकल सेंटर हर्ट इंस्टीट्यूट के शोध में इसका पता चला है।

    ए, बी और एबी ब्लड ग्रुप के लोगों में एबीओ नाम जीन पाया जाता है। कोरोनरी हार्ट डिजीज (इसमें धमनियां सिकुड़ जाती है) से प्रभावित लोगों में हृदयाघात का अनुमान लगाने के लिए इसी जीन का अध्ययन किया जाता है।

    शोधकर्ताओं ने हृदयाघात के खतरे का अध्ययन करने के लिए ओ और नॉन-ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में जीन का अध्ययन किया। इसमें ए, बी, एबी के पॉजिटिव और निगेटिव दोनों ग्रुप शामिल थे। शोध में सामने आया कि ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में हृदयाघात का खतरा नॉन-ओ ग्रुप के मुकाबले कम रहता है।

    मुख्य शोधकर्ता बेंजामिन हार्ने ने कहा, 'हृदयाघात के लिए कोरोनरी डिजीज के अन्य लक्षणों का होना अधिक जरूरी है। नॉन-ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में प्रदूषण और हृदयाघात के संबंध से घबराने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है।' शोध में यह भी सामने आया कि प्रदूषण 25 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक बढ़ने से नॉन-ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में हृदयाघात का खतरा भी बढ़ जाता है। -------------

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें