Naidunia
    Friday, April 28, 2017
    PreviousNext

    योगी पर नजर रखने के लिए पीएम मोदी ने भेजा है खास अफसर

    Published: Mon, 20 Mar 2017 07:54 PM (IST) | Updated: Tue, 21 Mar 2017 04:22 PM (IST)
    By: Editorial Team
    nrapendra mishra 20 03 2017

    लखनऊ/नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े व संवेदनशील राज्य उप्र को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) बेहद सजग है। राज्य के प्रशासनिक तंत्र पर पीएमओ से खास निगाह रखी जा रही है। पीएम मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र को राज्य के अफसरों व केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय का जिम्मा सौंपा गया है।

    उधर, सीएम का कामकाज संभालने के दूसरे दिन योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आला अधिकारियों की बैठक ली। अफसरों को उन्होंने ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई व 15 दिन में संपत्ति घोषित करने का निर्देश दिया। उप्र को लेकर केंद्र सरकार की खास रणनीति है।

    इसे देखते हुए राज्य में संभावित प्रशासनिक बदलाव से लेकर प्रशासनिक चुस्ती-दुरुस्ती के लिए पीएम मोदी के प्रधान सचिव मिश्र पिछले कुछ दिनों से लखनऊ में ही डेरा डाले हुए हैं। वह लखनऊ व दिल्ली के बीच अहम कड़ी के रूप में काम कर रहे हैं।

    चूंकि उप्र के हर फैसले का सीधा असर केंद्र सरकार व देश पर पड़ेगा, इसलिए मोदी सरकार कोई चूक नहीं करना चाहती है। योगी का डीजीपी को सख्त निर्देशसीएम योगी से उप्र के मुख्य सचिव राहुल भटनागर, डीजीपी जावीद अहमद, गृह विभाग के प्रमुख सचिव देवाशीष पंडा ने वीवीआईपी गेस्ट हाउस में योगी से मुलाकात की।

    सीएम ने डीजीपी अहमद को कानून-व्यवस्था बनाए रखने में कोई सुस्ती नहीं बरतने का आदेश दिया। उन्होंने इलाहाबाद में बसपा नेता मोहम्मद शमी की हत्या पर भी चिंता जताई और एक हफ्ते में व्यवस्था सुधारने को कहा।

    मौर्य, शर्मा ने की मुलाकात सोमवार सुबह उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा ने योगी से मुलाकात की। इसके बाद मौर्य ने बताया कि जल्द होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक में भाजपा संकल्प पत्र के सभी बड़े मुद्दों-किसान कर्ज माफी, मशीनी कत्लखानों पर पाबंदी आदि पर विचार होगा।

    मुख्यमंत्री आवास का शुद्धिकरणलखनऊ के पांच कालीदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री निवास योगी के लिए तैयार हो रहा है। सोमवार को गोरखपुर से आए सात पंडितों ने विशेष पूजा-अर्चना कर उसका शुद्धिकरण किया। सीएम आवास में गौशाला भी बनाई जा रही है। बंगले को फूलों से सजाया गया है।

    इस बीच मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उनकी सुरक्षा में चार सौ जवान तैनात किए गए हैं।इलाहाबाद के तीन कत्लखाने बंदयोगी सरकार बनते ही इलाहाबाद समेत उप्र में विभिन्न स्थानों पर अवैध कत्लखाने बंद किए जाने लगे हैं। इलाहाबाद में तीन कत्लखाने सील कर दिए गए।

    कुछ अन्य स्थानों पर इस कार्रवाई से बवाल भी हुआ। बसपा नेता की हत्या, भाजपा नेता पर केसइलाहाबाद के ही मऊआइमा में रविवार देर रात बसपा नेता मोहम्मद शमी की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

    इससे क्षेत्र में तनाव फैल गया। इस मामले में भाजपा के ब्लॉक अध्यक्ष सुधीर मौर्य, विहिप नेता अभिषेक यादव सहित तीन के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। हत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। वह चुनाव से पहले ही सपा से बसपा में आए थे। वह भी हत्या व डकैती के आरोपों से घिरे थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी