Naidunia
    Saturday, June 24, 2017
    PreviousNext

    घूमने का प्लान है, तो ये ऐप हो सकते हैं आपके काम के

    Published: Sat, 20 May 2017 08:25 AM (IST) | Updated: Sun, 21 May 2017 09:30 AM (IST)
    By: Editorial Team
    travelling apps 20 05 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। गर्मी की छुट्टियों का इंतजार हर किसी को होता है। बच्चों के स्कूल बंद होने के बाद करीब-करीब हर परिवार कहीं न कहीं घूमने जाने का प्लान बनाता है। मगर, किसी भी अनजानी जगह जाने में जितना रोमांच होता है, वहीं उस जगह के होटल, खाने पीने की बेहतरीन जगहों की जानकारी न होने पर परेशानी भी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस काम में आपके लिए मददगार साबित होंगे...

    ट्रैवलिंग

    ट्रेन या फ्लाइट की बुकिंग के लिए आप मेकमाई ट्रिप, यात्रा, क्लियर ट्रिप, मुसाफिर, एक्सपीडिया, आईबीबो, स्काइस्कैनर को ट्राय कर सकते हैं। इन एप्स में आपको कुछ सौ रुपए से लेकर हजारों रुपए तक की बचत हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितनी दूर जा रहे हैं और कितने दिन पहले बुकिंग कर रहे हैं।

    होटल बुकिंग

    होटल बुक करने के लिए ट्रैवलिंग में बताए गए कई ऐप भी आपके काम आ सकते हैं। मगर, आप चाहें तो ट्रिवागो को भी ट्राय कर सकते हैं। इसमें आपको सैकड़ों होटल्स के प्राइस कम कीमत में मिल सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी आसान है और आप टाइप करके या वॉइस सर्च से भी होटल ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा एयरबीएनबी को भी ट्राय कर सकते हैं। इसके जरिये आप होटल बुक करने की जगह अपार्टमेंट, बंग्लो, विला में किराए पर रहने का विकल्प भी तलाश सकते हैं।

    ये मोबाइल एप्स बचाएंगे आपका डेटा, कर सकेंगे नेट का ज्यादा इस्तेमाल

    गेटिंग रेडी

    ट्रैवलिंग और होटल बुकिंग के बाद सबसे जरूरी बात आती है कि किन सामानों को लेकर जाना है। कई बार ऐसा होता है कि जरूरी सामान घर पर ही छूट जाता है या उसे खरीदना ही भूल जाते हैं। इस काम में पैकप्वाइंट एप आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें आपको अपने जेंडर, कहां जा रहे हैं और वहां क्या करने जा रहे हैं, इसकी डिटेल भरनी होती है। इसके बाद वहां क्या-क्या लेकर जाना है, इसकी लिस्ट एप खुद ही दे देता है।

    देखने लायक जगहें कैसे पता चले

    जहां आप घूमने गए हैं, वहां कई ऐसे स्थल भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं हो। ऐसे में ट्रिपएडवाइजर ऐप अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह बताता है कि किन जगहों पर घूमने जाएं, कहां नहीं जाएं और कौन सी कम जानी-पहचानी लेकिन बेहतर जगहें हैं। इसके अलावा अराउंडमी ऐप भी बेहत विकल्प है, जो आपको बताता है कि आपके आस-पास कौन से मल्टीप्लेक्स, होटल्स, हॉस्पिटल्स, सुपरमार्केट, मॉल आदि हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी