Naidunia
    Saturday, June 24, 2017
    PreviousNext

    इन चीजों को खाएं, मच्छर आपको नहीं काटेंगे

    Published: Sat, 20 May 2017 01:02 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 01:06 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mosquitos bite 20 05 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। गर्मियों के मौसम में धूप और गर्मी के अलावा एक और परेशानी है, जो लोगों को झुंझलाने पर मजबूर कर देती है। वह है मच्छरों का भिन-भिनाना और उनका काटना। इस मौसम में चिकनगुनिया और डेंगू के मामले भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप कुछ खाने-पीने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके मच्छरों को खुद से दूर कर सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में...

    प्याज, लहसुन और मिर्च

    लहसुन और प्याज को खाने पर एलिसिन नामक यौगिक निकलता है, जो मच्छरों को दूर रखने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा मिर्च खाने वालों को भी मच्छर नहीं काटते हैं। इनमें कैप्सैसिइन होता है, जो हीट-प्रोड्यूसिंग कंपाउंड होता है और इससे मच्छर दूर रहते हैं।

    एपल साइडर विनेगर

    एपल साइडर विनेगर को खाने के बाद में आपका शरीर ऐसी महक छोड़ता है, जिससे मच्छर दूर भागते हैं। यह आपके शरीर की सामान्य गंध को बदल देता है, जिससे मच्छर नहीं काटते हैं। इसे एक चम्मच में लेकर पी सकते हैं या इसमें शहद मिलाकर ले सकते हैं। इसके अलावा सलाद में भी इसे डाल सकते हैं।

    विटामिन बी1

    एम्पायर स्टेट लाइम डिजीज एसोसिएशन के अनुसार, इस विटामिन से आपके शरीर में जो महक निकलती है, उससे मच्छर पास नहीं आते हैं। यह विटामिन दूध, नट, ओट्स, संतरे और मटर में मिलता है।

    नमकीन खाना

    नमक का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से शरीर में लैक्टिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में मच्छर के काटने की संभावना भी अधिक हो जाती है। इसलिए जहां तक हो सके अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी