Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    स्मार्टफोन ऐप से मैनेज करें अपना बजट

    Published: Sat, 09 Jul 2016 06:36 PM (IST) | Updated: Tue, 19 Jul 2016 03:32 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mobile apps web 201679 194952 09 07 2016

    आजकल स्मार्टफोन का चलन बहुत बढ़ गया है। हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है। पर क्या ये स्मार्टफोन आपको अपने वित्तीय जीवन में स्मार्ट बना रहा है। क्या आपने कभी अपने खर्चे मैनेज करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है। जी हां कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिनके जरिये आप अपने बिल ट्रैक कर सकते हैं और बजट बना सकते हैं। इन ऐप की मदद से आप अपनी मेहनत की कमाई का पाई-पाई का हिसाब रख सकते हैं।

    गुड बजट

    अगर आप ऐसे मोबाइल ऐप की तलाश में जिसके जरिये घर के बजट की योजना बनाई जा सके तो गुड बजट बजट ऐप आपके लिए ही है। डेस्प्रिंग टेक्नोलॉजी का बनाया ये ऐप हर महीने परंपरागत लिफाफे में एक निश्चित रकम रखने की सुविधा देता है। ये ऐप रियल टाइम में आपकी आने वाली नकदी और खर्च का हिसाब रखता है। इसकी मदद से आप अपने मासिक बजट को बांट सकते हैं और ये भी जान सकते हैं कि हर महीने आप ज्यादा रकम कहां खर्च कर रहे हैं। इसमें एक और फीचर है जिसके जरिये आप किसी खर्च के लिए समय भी निश्चित कर सकते हैं। ये ऐप ऑटोमेटिक तरीके से सभी डिवाइस पर सिंक हो जाता है। इसका डेटा गुडबजट की वेबसाइट पर बेकअप हो जाता है। ये आपके फाइनेंस को ट्रैक करने का अच्छा समाधान है। गुडबजट ऐप एंड्राइड, आईओएस और वेब पर उपलब्ध है।

    एंड्रोमनी

    एंड्रोमनी एप्लीकेशन के जरिये आप बेहतर तरीके से पर्सनल फाइनेंस को मैनेज कर सकते हैं। ये ऐप एंड्राइड प्ले स्टोर और आईओएस पर उपलब्ध है। इसमें डेली अकाउंटिंग, कैटेगरी मैनेज करने और विस्तार से रिपोर्ट बनाई जा सकती है। एंड्रो मनी इन सबको अच्छे तरीके से व्यवस्थित करता है। इस ऐप के जरिये एक से ज्यादा अकाउंट आसानी से खोले जा सकते हैं। ये ऐप ड्रॉप बॉक्स या गूगल डॉक्यूमेंट के जरिये दूसरे डिवाइस पर सिंक हो सकता है। इस ऐप में आप हाईआर्की में कैटेगरी बना सकते हैं। इसमें गणना करने वाले नंर पेड है। ऐप में पासवर्ड प्रोटेक्शन भी है। ऐप में आय और व्यय का ट्रेंड, पाई और बार चार्ट बनाए जा सकते हैं। इस ऐप पर खर्च और आय से संबधिंत जानकारी बहुत आसानी से दिखेगी।

    मेवेलोप्स

    इस ऐप के जरिये आप अपने बजट पर और निर्णायक फैसले ले सकते हैं। आपके खर्च की रियल टाइम पर जानकारी देने वाला ये ऐप समझने में बहुत आसान है। ये ऐप गूगल प्ले और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ये ऐप आपसे आपके वित्तीय लक्ष्यों के बारे में आसान सवाल पूछता है और आपके बैंक अकाउंट से सिंक करने के लिए कहता है। ये ऐप सीधे वित्तीय संस्था में हुए क्रेडिट और डेबिट ट्रांजेक्शन का हिसाब रखता है इसलिए यहां पर सिक्योरिटी को बहुत गंभीर तौर पर लिया जाता है। ऐप सिंक करने से पहले आपसे कई तरह के सवाल पूछकर आपकी मंजूरी लेता है। एक बार सिंक होने के बाद ये आपकी इनकम के बारे में पूछता है और फिर अलग-अलग जरूरतों के लिए बजट के लिफाफे बनाता है। एक बार अकाउंट लोड होने के बाद ऐप आपकी आय का निर्धारण करता है और फिर बजट बनाता है। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट की कुल रकम में से खर्चों को अलग कर देता है।

    एक्सपेंसीफाई

    इस ऐप के जरिये आप रसीद को संभाल सकते हैं, अपने फाइनेंस को ट्रैक कर सकते हैं और अपने खर्च की रिपोर्ट आसानी से बना सकते हैं। सेल्समैन और बिजनेस ट्रेवलर्स की पंसद इस ऐप में स्मार्टफोन और वेब दोनों तरह का इंटरफेस है। इसमें स्मार्टस्कैन, एड एक्सपेंस, ट्रैक टाइम और ट्रैक डिस्टेंस नाम से 4 बड़े बटन हैं। स्मार्टस्कैन के जरिए उपयोगकर्ता फोटो ले सकता, उन्हें कैटेगरी में बांट सकता है रसीदों को टैग कर सकता है। इसके बाद उसको अपनी खर्च की रिपोर्ट में भी जोड़ सकता है। ये उन लोगों को के लिए अच्छा जो रसीद को पेपर के बदले डिजिटल स्वरूप में रखना चाहते हैं। ट्रैक डिस्टेंस का विकल्प उन लोगों के लिए अच्छा है जो फ्रीलांस के तौर पर कार से यात्रा करते हैं और दूरी के हिसाब से पैसे देते हैं। इसके लिए ओडोमीटर का उपयोग किया जा सकता है या लोकेशन शुरू करके जीपीएस के जरिये भी दूरी मापी जा सकती है।

    माय एक्सपेंस

    माय एक्सपेंस के जरिये आप रोजाना के आय और खर्च का हिसाब रख सकते हैं। ये एक फाइनेंस मैनेजर की तरह काम करता है। ये ऐप एंड्राइड आधारित है। इस ऐप में बहुत ही साधारण तरीके से बहुत अच्छा इंटरफेस बनाया गया है। आप अपने स्मार्टफोन पर अपना खर्च मैनेज कर सकते हैं और इसे डेस्कटॉप पर भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं। उपयोगकर्ता खर्च या ट्रांजैक्शन और नाम, रकम, तारीख, कैटेगरी और खुद के खर्च का अकाउंट बना सकता है। इस ऐप में खर्च की समरी को देख सकता है। खर्च के लिए एक से ज्यादा अकाउंट भी बनाए जा सकते हैं। फ्री वर्जन में लाइट और डार्क थीम आती है। ऐप के पेड वर्जन में ज्यादा अच्छे फीचर और विकल्प हैं। फ्री वर्जन में कई तरह के विज्ञापन बार-बार आते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें