Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    अब मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के जंगलों में आग, लेनी पड़ी हेलिकाॅप्टर की मदद

    Published: Thu, 20 Apr 2017 11:56 AM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 08:59 AM (IST)
    By: Editorial Team
    fire hills 2017420 12452 20 04 2017

    जयपुर। राजस्थान में एक महीने में ही जंगल में आग की तीसरी घटना सामने आई है। इस बार कोटा के मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के जंगलों में आग लगी है। यहां भी आग बुझाने के लिए हेलिकाॅप्टर बुलाना पड़ा है। इससे पहले उदयपुर और माउंट आबू के जंगलों में आग लगने की घटना हो चुकी है और बुझाने के लिए हेलिकाप्टर बुलाने पडे़ थे।

    कोटा के मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बुधवार को आग लगी थी। यहां करीब पांच किलोमीटर क्षेत्र में आग लगी है। गर्मी के कारण जंगल सूख गया है। ऐसे में आग तेजी से फैल रही है। आग की भयावहता इतनी थी कि यह आग जंगल से पहाड़ी को पार करते हुए चंबल के किनारे तक पहुंच गई।

    चट्टान से टकराने के डर में हेलिकॉप्‍टर से दुर्लभ काले भालू को नीचे गिरा दिया

    वन विभाग जब आग बुझाने में नाकाम रहा तो आला अफसरों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद कोटा के मुकुन्दरा हिल्स अभयारण्य के अलावा रावतभाटा, भैंसरोडगढ़, जवाहर सागर, दरा, रामगढ़, बारां, बूंदी, चित्तौडगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में तैनात वनकर्मियों को भी मौके पर बुला लिया गया। 250 वनकर्मी आग बुझाने की कोशिश में लगे है।

    बुधवार शाम को फलौदी से एयरफोर्स का एक हेलिकाॅप्टर सेना के हेलीपैड पर पहुंच गया। गुरुवार सुबह हेलिकाॅप्टर से आग बुझाने का काम शुरू किया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी