Naidunia
    Tuesday, May 30, 2017
    Previous

    दो हेलिकॉप्टरों की मदद से कुछ काबू में आई माउंट आबू की आग

    Published: Sat, 15 Apr 2017 08:04 PM (IST) | Updated: Sun, 16 Apr 2017 08:30 AM (IST)
    By: Editorial Team
    rajasthan-mount-abu-forests 15 04 2017

    जयपुर। राजस्थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू के जंगलों में लगी आग पर दो हेलिकॉप्टरों की मदद से कुछ हद तक काबू पाया जा सका है।

    सनसेट पॉइंट, अनादरा और और आसपास के हिस्से में आग बुझाई जा चुकी है, हालांकि अभी भी बहुत बड़े हिस्से में आग लगी हुई है और माना जा रहा है कि इस पर काबू पाने में अभी भी रविवार शाम तक का समय लग सकता है।

    इस बीच यह सामने आया है कि आबू के जंगलों में यह आग चार-पांच दिन से लगी हुई थी, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया और शुक्रवार को इसने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने के वास्तविक कारण का अभी तक पता नहीं चल सका है।

    इस पूरे क्षेत्र में आग लगने से माउंट आबू का तापमान काफी बढ़ गया है। बड़े पैमाने पर वन संपदा का नुकसान हुआ है और आबू की घाटियों में धुआं फैला हुआ है।

    सिरोही के जिला कलेक्टर अभिमन्यु सिंह के अनुसार यहां आग बुझाने में समस्या का एक बड़ा कारण यह है कि यह पहाड़ों के बीच का हिस्सा है। ऐसे में यहां पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

    आग बुझाने के लिए प्रशासन ने शनिवार सुबह वायुसेना का एक और हेलिकॉप्टर बुलाया है। ये दोनों हेलिकॉप्टर नक्की झील से पानी लेकर आग बुझाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

    इनके अलावा सीआरपीएफ, सेना और प्रशासन के 600 जवान भी आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी