Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    जैसलमेर के 436 गांव में तीन साल से नहीं हुआ कोई अपराध

    Published: Tue, 31 May 2016 02:25 PM (IST) | Updated: Tue, 31 May 2016 02:31 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jaisalmer11 31 05 2016

    जयपुर। राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर ने अपराधविहीन गांवों के मामलों में एक उदाहरण पेश किया है। यहां 436 गांवों में पिछले तीन वर्ष से कोई अपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

    राजस्थान का जैसलमेर जिला पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है और यहां कुल 840 गांव है। इनमें से आधे से ज्यादा यानी 436 गांव अपराधविहीन हो गए है। ये गांव पाकिस्‍तान से लगती सीमा के आसपास ही स्थित है और इनकी कुल आबादी करीब तीन लाख है। यहां के जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेज कर इन गांवों में विकास के लिए अतिरिक्त राषि देने की सिफारिश की है।

    राजस्थान में हाल में सामने आए आंकडों के अनुसार करीब 3400 गांव अपराधविहीन पाए गए हैं और जैसलमेर में ऐेसे गांवों की संख्या सबसे ज्यादा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इन गांवो में आबादी ज्यादा नहीं है और ये ज्यादातर गांवा समुदाय आधारित है, यानी उनमें दूसरे समुदायों के लोग बहुत कम है। ये गांव वाले अपने परम्पराओं के अनुसार रहते है और यही अपराध नहीं होने का बड़ा कारण है। यहां के पुलिस अधीक्षक राजीव पचार का कहना है कि यहां के गांवों ने एक उदाहरण पेश किया है और इसीलिए सरकार को विकास के लिए अतिरिक्त राशि देने की सिफारिश भेजी गई है।

    इस वीडि‍यो को देखने के बाद कार में सीट बेल्‍ट बांधना नहीं भूलेंगे

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें