Naidunia
    Sunday, August 20, 2017
    Previous

    मेट्रो के लिए फिर हटाए दो मंदिर, विरोध करने वाले हिरासत में

    Published: Thu, 16 Feb 2017 01:10 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 10:53 AM (IST)
    By: Editorial Team
    jaipur temple 2017216 135423 16 02 2017

    जयपुर। जयपुर के परकोटा क्षेत्र में चलने वाली मेट्रो ट्रेन के लिए सरकार ने बुधवार को फिर दो मंदिर हटा दिए। इस मामले को लेकर हंगामा हुआ तो विरोध करने वालों को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया।

    जयपुर के पुराने परकोटा क्षेत्र में जयपुर मेट्रो के दूसरे चरण का काम चल रहा है। यह ट्रेन वैसे जमीन के अंदर चलनी है, लेकिन इसके ऊपर बनने वाले इसके स्टेशन के निकास द्वार के लिए बुधवार को शिव हनुमान व गणेश जी प्राचाीन मंदिर हटा दिए गए। मंदिरों मं स्थित प्रतिमाओं को दूसरी जगह भेज दिया गया है।

    सीबीएसई स्कूलों में सिर्फ एनसीईआरटी की किताबें

    सरकार की कार्रवाई के दौरान मंदिर बचाओ संघष समिति और अन्य हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया तो पुलिस ने इन कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और हल्का बल प्रयोग भी किया। धरोहर बचाओ समिति से जुड भारत शर्मा का कहना है कि सरकार अपनी जिद में प्राचीन मंदिरों को तुडवा रही है, जबकि इनकी जरूरत ही नहीं है। उधर सरकारी अधिकारियों का दावा है कि मंदिरों के पुजारियों की सहमति से मंदिर हटाए गए है और पूरे विधि विधान से दूसरी जगह इनकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

    गौरतलब है कि मेट्रो ट्रेन के लिए जयपुर में अब तक करीब दस मंदिर इसी तरह हटाए जा चुके है। इनमें से ज्यादातर मंदिर रियासतकालीन हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें