Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    Previous

    शौचालय निर्माण का टारगेट पूरा करने पर गोवा टूर का पैकेज

    Published: Mon, 21 Aug 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Tue, 22 Aug 2017 11:45 AM (IST)
    By: Editorial Team
    toilet construction target 2017821 155927 21 08 2017

    खंडवा, नईदुनिया प्रतिनिधि। पंचायत में समय पर शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करने पर पंचायत पदाधिकारियों को गोवा टूर का पैकेज मिलेगा। पंधाना जनपद के पंचायत समवन्यक अधिकारी ने बगमार सेक्टर की ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के लिए इसकी घोषणा की है।

    स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करने के लिए जिले से पंचायत स्तर तक अधिकारी-कर्मचारी जुटे हुए हैं। जिले को ओडीएफ बनाने के लिए 1 लाख 14 हजार शौचालय का निर्माण होना है। इसमें से 75 हजार शौचालय बन चुके हैं। शेष लक्ष्य की पूर्ति के लिए प्रशासन ने प्रतिदिन का लक्ष्य तय कर इसे पूरा करने के लिए कमर कस ली है। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या और जीएसटी की उलझनों के कारण मटेरियल आसानी से उपलब्ध नहीं होने से दो माह से शौचालय निर्माण की गति प्रभावित हो गई थी। इसे अब फिर से गति देने के लिए तंत्र को एक्टिव किया जा रहा है।

    इस कड़ी में बगमार सेक्टर के पंचायत समवन्यक अधिकारी राजकुमार कैथवास ने सेक्टर की 11 पंचायतों के सरपंच, सचिव और ग्राम रोजगार सहायक के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इसमें 30 अगस्त तक पात्र परिवारों के यहां शौचालय का निर्माण करवाने वाली प्रथम तीन ग्राम पंचायत को गोवा का टूर पैकेज दिया जाएगा। इसमें सरपंच, सचिव और ग्राम रोजगार सहायक को गोवा आने-जाने और ठहरने की सुविधा रहेगी।

    उत्साह का होगा संचार

    बगमार सेक्टर अंतर्गत आने वाली बगमार पंचायत की ग्राम रोजगार सहायक ममता पटेल ने बताया कि पंचायत में 250 शौचालय का लक्ष्य है। इसमें करीब 28 का निर्माण शेष है। इन्हें समय सीमा में पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा। सेक्टर की पंचायतों में प्रोत्साहन योजना से उत्साह का संचार होगा।

    आसान होगी लक्ष्यापूर्ति

    ग्राम विकास के किसी भी लक्ष्य की पूर्ति हितग्राहियों और ग्राम पंचायत के सहयोग के बगैर संभव नहीं है। इसी मकसद से यह प्रोत्साहन योजना व्यक्तिगत रूप से घोषित की गई है। इससे सेक्टर की पंचायतों में लक्ष्यापूर्ति की मैदानी कोशिश नजर आने लगी है। - राजकुमार कैथवास, पीसीओ बगमार सेक्टर

    अनुकरणीय पहल

    शौचालय निर्माण के लिए पंचायत सचिव, रोजगार सहायक और सरपंच को प्रोत्साहित करने की इस योजना को आगे बढ़ा कर जिला स्तर पर भी लागू किया जाएगा। इस प्रकार के प्रयासों से शौचालय निर्माण को गति और अच्छा काम करने वालों को सम्मान मिल सकेगा। बगमार पीसीओ का प्रयास सराहनीय व अनुकरणीय है।- वरदमूर्ति मिश्र, सीईओ जिला पंचायत खंडवा

    जिले में स्वच्छ भारत मिशन की स्थिति

    ओएडएफ के लिए निर्धारित लक्ष्य- 1 लाख 14 हजार शौचालय

    - अभी तक बने - 75 हजार

    - लक्ष्यापूर्ति के प्रतिदिन निर्माण का लक्ष्य - 12 हजार शौचालय

    - लक्ष्य हासिल करने की समय सीमा - 2 अक्टूबर 17

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें