Naidunia
    Tuesday, September 19, 2017
    PreviousNext

    उज्‍जैन : हरसिद्धि मंदिर में 80 साल पुराना श्रीयंत्र होगा चांदी का

    Published: Mon, 30 Mar 2015 07:14 PM (IST) | Updated: Tue, 31 Mar 2015 07:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    harsiddhi-mata-ujjain1 30 03 2015

    उज्जैन। मध्‍यप्रदेश के उज्‍जैन में शक्तिपीठ माता हरसिद्धि मंदिर में 80 वर्ष से तंत्र साधकों की आस्था का विशेष केंद्र रहा श्रीयंत्र जल्द ही नए रूप में नजर आएगा। मंदिर समिति दानदाताओं के सहयोग से चांदी का श्रीयंत्र बनाने जा रही है। एक क्विंटल चांदी से इसे बनाया जाएगा। फिलहाल यह चित्ररूप में अंकित है।

    मंदिर प्रबंधक अवधेश जोशी ने बताया काफी समय से इस योजना पर विचार चल रहा है। गत दिनों जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय सहित अन्य भक्तों ने चांदी का श्रीयंत्र बनाने के लिए दान देने की सहमति दी थी। इसके बाद इसे स्थापित कराने का निर्णय लिया गया। मंदिर प्रबंध समिति से स्वीकृति मिलते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

    तंत्र शास्त्र व देवी उपासना की दृष्टि से विशेष

    ज्योतिर्विद पं. आनंदशंकर व्यास के अनुसार तंत्र शास्त्र व देवी उपासना की दृष्टि से मंदिर में अंकित श्रीयंत्र विशेष माना गया है। 80 वर्ष पूर्व इसकी स्थापना की गई थी।

    कालांतर में इसे नवीनीकृत किया जाता रहा है। उपासना व तंत्र आराधना की दृष्टि से इस यंत्र का निर्माण चांदी से करना श्रेयष्कर है। इस काम में देरी नहीं होना चाहिए। ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया, मान्यता है कि जब साधक इस श्रीयंत्र के नीचे बैठकर साधना करते हैं तो उन्हें विशेष फल मिलता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें