Naidunia
    Monday, March 27, 2017
    PreviousNext

    फेंगशुई की मदद से ऐसे बनाएं सुकून वाला घर

    Published: Fri, 17 Feb 2017 11:29 AM (IST) | Updated: Sat, 18 Feb 2017 10:03 AM (IST)
    By: Editorial Team
    fengsuihome 17 02 2017प्रतीकात्मक चित्र

    हम लोग सभी एक अच्छा घर चाहते हैं, जहां सुकून के दो पल बिता सकें. फेंगशुई आपको सही घर बनाने में मदद करता है, इसके साथ ही यह आपको यह भी बताता है कि घर में हर कमरे का कितना महत्व है और यह कहां-कहां स्थित रहना चाहिए, जिससे आपको मन की शांति और चैन मिल सके.

    बेडरूम: जिनकी अभी हाल में ही शादी हुई है या युवा कपल हैं, उन्हें अपना बेडरूम घर के अंदर उत्तर-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. वैसे शादीशुदा जोड़े जो महत्वाकांक्षी हैं, उन्हें अपना रूम दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए और जो अपने गोल तक जल्द से जल्द पहुंचना चाहते हैं उन्हें उत्तर दिशा में रहना चाहिए. ओल्ड कपल को पूर्व दिशा में रहना चाहिए, जिससे उन्हें शांति और आराम मिल सके. गेस्ट रूम को उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए. इस सेगेस्ट को आराम मिलेगा. सोते वक्त सिर को दक्षिण दिशा में रखें, लेकिनअगर ऐसा संभव न हो सके तो आप पूर्व दिशा में भी सिर रख सकते हैं.

    किचन: इस बात का ध्यान रखें कि घर में किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में होनी चाहिए, क्योंकि इस जोन को अग्नि जोन कहा जाता है. और खाद्य पदार्थों को पीसने वाली क्रिया दक्षिण-पूर्व दिशा में करें, इसलिए मिक्सर इसी दिशा में रखें. अगर इस दिशा में किचन रखना संभव नहीं हो पा रहा है तो उत्तर-पश्चिम या पश्चिम या दक्षिण दिशा को चुन सकते हैं, लेकिन उत्तर-पूर्व, पूर्व या दक्षिण जोन को किचन के लिए नहीं चुना जाना चहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन रहने से संबंधों में तनाव आता है. किचन में बेसीन उत्तर दिशा में और रेफ्रिजरेटर उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. सभी बड़े बरतन और सामान दक्षिण-पश्चिम जोन में होना चाहिए. ऑफिस पैन्ट्री दक्षिण-पूर्व जोन में होना चाहिए.

    बाथरूम: नहाने का क्षेत्र पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए, ध्यान रखें इस दिशा में टॉइलट नहीं हो. टॉयलट के लिए सही जोन उत्तर या उत्तर-पश्चिम या पश्चिम है. बाथरूम को काफी फैंसी नहीं बनाना चाहिए. यह साधारण और साफ-सुथरा रहे तो अच्छा है.

    पूजा घर: उत्तर-पूर्व को मानसिक शुद्धता का जोन कहा जाता है. इसे साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए. इस जोन में भगवान की पूजा, ध्यान और योग करें तो अच्छा है. मंदिर और योग रूम बनाने के लिए यह सबसे सही जोन है.

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी