Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    Previous

    वीडियो स्टोरी: एलियंस के वजूद को लेकर विभिन्‍न धर्मों के हैं अपने-अपने दावे

    Published: Thu, 13 Jul 2017 04:27 PM (IST) | Updated: Fri, 14 Jul 2017 11:17 AM (IST)
    By: Editorial Team
    alionji 13 07 2017

    एलियन हमारे लिए एक रहस्य हैं, लेकिन एलियन होते हैं इसकी पुष्टि अमूमन दुनिया के लगभग सभी धर्म करते हैं। और इस बात का प्रमाण है साल 2014 में आई 'डेविड ए वैंट्रॉब' की किताब 'Religions and Extraterrestrial Life' यानि धर्म और अन्य ग्रहों पर जीवन...

    क्या लिखा है किताब में -

    डेविड लिखते हैं, 'मैंने जब पहली बार लाइब्रेरी में इस विषय पर खोज की तो मुझे ज्यादातर किताबें रोम कैथोलिक और ईसाई धर्म से ही जुड़ी मिलीं, जिनमें एलियंस का जिक्र है। इसके बाद मैंने इस विषय के बारे में विस्तार से रिसर्च करने का फैसला लिया।'

    किताब में कई धर्मों की मान्यताओं और एलियन से संबंध के बारे में बताया गया है। जब ब्रह्मांड में इतने अधिक जीव हैं तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि एलियन पृथ्वी पर अन्य ग्रहों से आया करते थे।

    ब्रह्माण्ड में क्या है एलियंस का अस्तित्व -

    हिंदू धर्म के अनुसार एलियन ही इंसान का पुनर्जन्म हो सकते हैं, वहीं बौद्ध धर्म हजारों ऐसे जीवों पर भरोसा करता है जो एलियन ही थे। बाइबिल के अनुसार, ब्रह्माण्ड में एलियंस का अस्तित्व पहले मौजूद था।

    यहूदी शास्त्र में वैसे तो एलियन के बारे में जानकारी कम है लेकिन एलियन से मिलते-जुलते जीवों का जिक्र किया गया है। कहा गया है कि वे अलौकिक जीवन के साथ इस पृथ्वी पर रहते थे।

    वहीं इस्लाम धर्म के ग्रंथ कुरान का मानना है कि पृथ्वी पर धार्मिक ताकतें मौजूद थीं लेकिन इस्लाम ऐसे साधारण जीवों के अस्तित्व पर विश्वास नहीं करता है।

    क्या वाकई नासा ने खोज निकाला है एलियन का अस्तित्व-

    पिछले महीने हैकर्स ने दावा किया है कि अमेरिका की अतंरिक्ष एजेंसी नासा ने एलियन के अस्तित्व का पता लगा लिया है। उनका कहना है कि नासा इस बात की घोषणा जल्द ही कर सकता है। इन हैकर्स ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, ‘नासा का कहना है कि परग्रहवासी आ रहे हैं।’

    महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को एलियन को लेकर कई चौंकाने वाली बातें कह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में कहा था कि इन्सानों को एलियन से दूर रहना चाहिए। एलियन की तकनीक मानव सभ्यता से ज्यादा विकसित हुई तो उनसे निपटना शायद हमारे बस में न हो।

    कुछ इसी तरह हिस्ट्री चैनल के टीवी शो एंशियंट एलियन की टीम पिछले दिनों छत्तसीगढ़ के सिरपुर पहुंची थी। वहां खुदाई के दौरान करीब 2600 साल पुरानी पकाई हुई मिट्टी के पुतले मिले थे, जिन्हें सामान्य खिलौना नहीं कहा जा सकता।

    एलियन के बारे में बहुत सारी जानकारी होने के बाद भी इन्सान इनको लेकर दुविधा में है। सवाल बना हुआ है कि ये एलियन धरतीवासियों की भलाई करेंगे या हमारे खिलाफ खड़े हो जाएंगे?

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें