Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    रावण के मंदिर में, राम के चरणों में विराजित हुए साईं भगवान

    Published: Tue, 11 Oct 2016 12:07 PM (IST) | Updated: Tue, 11 Oct 2016 02:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sai-ram-foot 11 10 2016

    शशांक शेखर बाजपेई, इंदौर। अनोखा 'राम का निराला धाम' नाम का मंदिर बंगाली चौराहे से बायपास की ओर जाते समय बायीं ओर बसे वैभव नगर में स्थित है। इस मंदिर की स्थापना तीन जुलाई 1990 में की गई थी और 27 वर्षों बाद अब भी काम चल रहा है।

    रावण के मंदिर ने नाम से ख्यात इस मंदिर में दर्शन के लिए 108 बार लाल पेन से श्रीराम लिखना होता है और इस नियम से किसी को भी छूट नहीं है। मगर, इस मंदिर में एक और खास बात है, यहां प्रभु श्रीराम के चरणों में शिरडी के सांईं बाबा बैठे हैं।

    मंदिर के संस्थापक और पुजारी प्रकाश वागरेचा ने बताया कि 6 सितंबर सुबह 3:00 बजे शिरडी के साईंबाबा सपने में आए। वह बोलते हैं मुझे, तुमसे एक काम करवाना है। मैंने उनसे कहा कि मैं भला आपका क्या काम कर सकता हूं।

    रावण का मंदिर, जहां पूजनीय हैं रामायण के सभी पात्र

    मैं इस लायक कहां हूं। कहां आप और कहां मैं। इसके बाद सांईं भगवान ने कहा कि मुझसे वादा करो कि जो काम मैं तुझ से बोलूंगा, वह तुम पूरा करोगे। मैंने उनसे वादा किया, कि अब जियूं या मरूं, लेकिन आपके वचन का पालन करूंगा।

    सांईं भगवान ने कहा कि मैं भी रामभक्त हूं और तुम भी रामभक्त हो। दुनिया ने मुझे सिंहासन पर बैठाया है, लेकिन मेरी जगह प्रभु राम के चरणों में है और तेरे अलावा कोई और मुझे राम के चरणों में नहीं बिठा सकता। प्रकाश वागरेचा बताते हैं कि जब तक मैंने उनका काम शुरु नहीं किया, तब तक उन्होंने मेरा पीछा नहीं छोड़ा।

    सांईं भगवान 8 दिन तक मेरे सपने में लगातार आए, इसके बाद मैंने 14 सितंबर से साईं भगवान को प्रभु श्रीराम के चरणों में बैठाने वाली मूर्ति बनाने का कार्य प्रारंभ किया। यह मूर्ति अब बनकर तैयार हो चुकी है।

    ...तो इसलिए अल्मोड़ा के मंदिर ने अनिवार्य कर दिया आधार कार्ड

    उन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया कि जा तू मेरे इस काम को कर और तेरा कोई भी अहित नहीं होगा। प्रभु की दया से यह काम संपन्न हो गया है। यहां पर जो भी कार्य होता है, उसकी प्रेरणा मुझे हनुमान जी देते हैं। वही मेरा मार्गदर्शन करते हैं और बताते हैं कि किस तरह से मंदिर का निर्माण होगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें