Naidunia
    Monday, August 21, 2017
    PreviousNext

    जिंदगी में जरूर मिलेंगे ऐसे लोग, लेकिन इनसे ऐसे बचें

    Published: Fri, 21 Apr 2017 10:11 AM (IST) | Updated: Tue, 25 Apr 2017 10:06 AM (IST)
    By: Editorial Team
    dificultpeople 21 04 2017

    दुनिया अजीबोगरीब लोगों से भरी हुई है। लेकिन इसी दुनिया में कुछ इस तरह के लोग भी होते हैं, जिनसे हम 'जिंदगी में कभी न कभी' मुखातिब होते हैं। संभव है कि ऐसे लोग आपको बहुत नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

    इनमें सबसे पहले आते हैं स्वार्थी लोग, यह अमूमन अपना फायदा पहले देखते हैं। इन्हें रिश्ते, दोस्ती या व्यवहार से कोई मतलब नहीं होता है।

    भले ही यह अच्छे दोस्त होने का दिखावा करें। लेकिन यह आपके हित में कभी नहीं सोच सकते हैं। जब कोई आपको ऐसा व्यक्ति लगे तो उससे तुरंत दूर हो जाएं क्योंकि यह लोग आपका अहित ही कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें अपने हितों को परवाह ज्यादा होती है।

    दूसरी पायदान पर आते हैं चंचल या बातूनी टाइप के लोग। इनको बस बात करने के लिए टॉपिक चाहिए। इस तरह के लोग हमारे पास अमूमन मौजूद ही रहते हैं।

    यदि ऐसा लगता है कि इस तरह के लोग आपकी जिंदगी और आपको काफी डिस्टर्ब कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर इनसे दूरियां बना सकते हैं।

    तीसरी पायदान पर आते हैं 'मैं हू ना' टाइप लोग, यह वही लोग होते हैं जो किसी की मदद के लिए तैयार रहते हैं। और बाद में अपने स्वार्थ को पूरा करते हैं। ऐसे लोग कभी-कभी बहुत ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इनसे आप जुड़ते हैं तो अपने विवेक का उपयोग करें।

    धोखेबाज टाइप के लोग चौथे पायदान पर आते हैं ये लोग भी हमारे आस-पास मौजूद रहते हैं। अमूमन यह लोग दोस्तों और आपके बीच गलतफहमियां पैदा करनी हों या फिर ऑफिस, कॉलेज में आपके बारे में गलत अफवाहें उड़ानी हों और आपका उपयोग कर आगे बढ़ना हो। इस तरह के कार्यों को करने में गुड फील महसूस करते हैं। संभव यही है कि ऐसे लोगों से दूरियां ही बेहतर है।

    ईर्ष्या करने वाले लोग पांचवीं पायदान पर आते हैं यह किसी की सफलता देख उन्हें किसी न किसी तरह दुःख पहुंचाने की कोशिश में लगे होते हैं। इन्हें जितनी जल्दी पहचान लिया जाए उतना अच्छा है।

    नोट : यह आलेख महज हमारे आस-पास मौजूद ऐसे लोगों के बारे में आगाह करता है। बेहतर है ऐसे में अपने विवेक का उपयोग करें।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=
    • Rekha21 Apr 2017, 03:25:54 PM

      nice

    जरूर पढ़ें