Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    Previous

    स्वर्ग में मिले राधा और कृष्ण, दोनों के बीच हुईं ऐसी बातें

    Published: Mon, 28 Aug 2017 08:42 AM (IST) | Updated: Tue, 29 Aug 2017 02:40 PM (IST)
    By: Editorial Team
    radhe krishna 28 08 2017

    राधा और कृष्ण की कई प्रेम कथाओं का उल्लेख हमारे धर्मग्रंथों में हैं। एक कथा में यह वर्णन भी है कि राधा और कृष्ण जब स्वर्ग लोक में मिले तो उनके बीच क्या वार्तालाप हुआ।

    इस कथा के अनुसार, धरती लोक छोड़ने के बाद दोनों स्वर्ग में थे। जैसे ही आमना-सामना हुआ, तो कृष्ण थोड़े विचलित हो हुए। वहीं राधा हमेशा की तरह प्रसन्न मुद्रा में थीं।

    कृष्ण कुछ कहते इससे पहले ही राधा बोल पड़ीं, कैसे हो द्वारकाधीश? कृष्ण को यह संबोधन थोड़ा अजीब लगा क्योंकि राधा तो हमेशा उन्हें कान्हा कहकर पुकारती थीं। उनसे रहा नहीं गया और उन्होंने पूछ ही लिया, मुझे द्वारकाधीश मत कहो। मैं तुम्हारे लिए आज भी कान्हा ही हूं।

    आगे कृष्ण बोले- आओ बैठते हैं। कुछ मैं कहता हूं और कुछ तुम सुनाओ। सच कहूं राधा जब तुम्हारी याद आती थी, आंसू निकल आते थे।

    इस पर राधा ने जवाब दिया, मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ, ना तुम्हारी याद आई, ना कोई आंसू बहा, क्योंकि हम तुम्हें कभी भूले ही कहां थे जो तुम याद आते। इन आंखों में सदा तुम रहते थे, कहीं आंसुओं के साथ निकल ना जाओ

    इसलिए रोते भी नहीं थे।

    राधा ने बोला जारी रखा, - कान्हा मैं तुम्हें बताती हूं कि प्रेम से अलग होने पर तुमने क्या-क्या खोया दिया। कान्हा जब तुम प्रेम से जुड़े थे तो जो अंगुली गोवर्धन पर्वत उठाकर लोगों को विनाश से बचाती थी, प्रेम से अलग होने पर वही अंगुली सुदर्शन चक्र उठाकर विनाश करने लगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें