Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    महाकाल की चौथी शाही सवारी निकलेगी आज, दिया जाता है भोलेनाथ को गार्ड ऑफ ऑनर

    Published: Mon, 17 Jul 2017 08:29 AM (IST) | Updated: Mon, 31 Jul 2017 09:15 AM (IST)
    By: Editorial Team
    mahakal ujjain 2017717 8520 17 07 2017

    उज्जैन। श्रावण-भादौ मास में उज्जैन में हर सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाती है। पूजा-अर्चना के बाद मंदिर के बाहर पुलिस बाबा महाकाल को गार्ड ऑफ ऑनर देती है। जिसके बाद महाकाल चांदी का पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलते हैं। 31 जुलाई को महाकाल की चौथी शाही सवारी प्रजा का हाल जानने के लिए उज्जैन में निकलेगी।

    विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर से के बारे में कई बातें बेहद खास हैं, जिनमें से एक है उनको दिया जाने वाला गार्ड ऑफ ऑनर है। उज्जैन में महाकाल को ही राजा माना जाता है, इसलिए महाकाल की इस नगरी में और कोई भी राजा कभी रात में यहां नहीं रुकता।

    यही वजह है कि हर सावन सोमवार के दिन उज्जैन के राजा महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए जब उज्जैन में शाही सवारी में निकलते हैं, तो उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है। इसकी तैयारी खुद बड़े अधिकारी करते हैं।

    उज्जैन के पंडित मनीष शर्मा ने बताया कि सिंधिया के समय से ही यह परंपरा चली आ रही है। महाकालेश्वर मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह दुनिया का एकमात्र दक्षिणमुखी शिवलिंग है, लिहाजा यह तंत्र-मंत्र की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना गया है। प्रतिदिन सुबह भगवान की भस्म आरती की जाती है। मान्यता है कि इनके दर्शन मात्र से ही मोक्ष मिल जाता है।

    पुराणों, महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में भी इस मंदिर का मनोहर वर्णन मिलता है। महाकाल के मंदिर के बारे में एक और खास बात है कि महाकाल मंदिर के सबसे ऊपरी तल पर स्थित नागचंद्रेश्वर महादेव का मंदिर भी है, जो साल में सिर्फ नाग पंचमी के दिन ही खुलता है। मालवा में मराठों के शासनकाल में यहां महाकालेश्वर मंदिर का पुनर्निर्माण और ज्योतिर्लिंग की पुर्नप्रतिष्ठा तथा सिंहस्थ पूर्व स्नान की स्थापना हुई।

    कब-कब निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी

    10 जुलाई पहली सवारी

    17 जुलाई दूसरी सवारी

    24 जुलाई तीसरी सवारी

    31 जुलाई चौथी सवारी

    07 अगस्त पांचवी सवारी

    14 अगस्त छठी सवारी

    21 अगस्त शाही सवारी

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें