Naidunia
    Friday, September 22, 2017
    PreviousNext

    जब श्रीहरि जाते हैं सोने, तब इन्हें देते हैं ये जिम्मेदारी

    Published: Sat, 08 Jul 2017 10:04 AM (IST) | Updated: Sat, 08 Jul 2017 05:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    gurupurnima2017ji 08 07 2017

    गुरु पूर्णिमा 9 जुलाई, 2017 विशेष...

    चातुर्मास की पहली पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन शिष्य गुरु की पूजा करते हैं। यह वो समय होता है जब किसान आषाढ़ की खेती बो चुके होते हैं और सावन की बारिश का इंतजार करते हैं। यह दिन महाभारत के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास के जन्मदिन के रूप में भी जाना जाता है।

    वे संस्कृत के प्रकांड विद्वान थे और उन्होंने चारों वेदों की रचना की थी। इस कारण उनका एक नाम वेद व्यास भी है। उन्हें आदिगुरु कहा जाता है और उनके सम्मान में गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है।

    भक्तिकाल के संत घासीदास का भी जन्म गुरु पूर्णिमा के दिन हुआ था। वे कबीरदास के शिष्य थे। गुरू पूर्णिमा में पवित्र नदी का स्नान करने का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में गुरु की महिमा तो अनंत काल से रही है बल्कि सिख धर्म में गुरु की महिमा के बारे में बताया गया है।

    गुरू गोविंद दोउ खड़े, काके लागऊं पांय। बलिहारी गुरू आपने, गोविंद दियो मिलाय।।

    यानी गुरू का स्थान गोविंद से आगे यूं ही नहीं माना गया। वह इसलिए कि चातुर्मास में श्रीहरि भूलोक की जिम्मेदारी गुरु पर छोड़कर जाते हैं। और वह शयन करने विष्णु लोक चले जाते हैं।

    इसीलिए गुरू चातुर्मास में कहीं नहीं जाते। शिष्यों की सहायता के लिए वह हमेशा यहां मिलते हैं। इसीलिए चातुर्मास की पहली पूर्णिमा को गुरू पूर्णिमा कहा जाता है।

    चातुर्मास में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर उत्तराखंड में 'मैती प्रथा' का आयोजन किया जाता है। मैती यानी मायका, जब लड़की विवाह के बाद ससुराल जाती है, तो मायके से एक पौधा ले जाकर ससुराल में रोप देती है।

    वह उसे मायके भी ससुराल की याद दिलाता है। यह दिन होता है उत्तराखंड की वधुओं का पर्यावरण दिवस। और यह समय गुरु पूर्णिमा या उसके बाद का होता है। लेकिन यह प्रथा चार्तुमास में ही पूरी होती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें