Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    श्रीलंका टेस्ट सीरीज में कोहली तोड़ सकते हैं गांगुली का ये रिकॉर्ड

    Published: Mon, 13 Nov 2017 04:39 PM (IST) | Updated: Mon, 13 Nov 2017 05:05 PM (IST)
    By: Editorial Team
    virat kohli lanka test img 13 11 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। टीम इंडिया की नई रन मशीन विराट कोहली हर मैच के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम जोड़ते जा रहे हैं। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी विराट नए रिकॉर्ड बना सकते हैं।

    इस बार विराट टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 16 नवंबर से कोलकाता में होने जा रही है। ऐसे में कोहली की नजर सौरव गांगुली के जीत के रिकॉर्ड पर है।

    भारत की तरफ से एमएस धोनी अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। बतौर कप्तान 60 टेस्ट में धोनी ने 27 में टीम इंडिया को अपनी अगुवाई में जीत दिलाई। वहीं इस फेहरिस्त में गांगुली दूसरे पायदान पर हैं। बतौर कप्तान गांगुली ने 49 टेस्ट में से टीम को 21 में जीत दिलाई। वहीं टीम के मौजूदा कप्तान कोहली इस लिस्ट में गांगुली के ठीक पीछे हैं।

    बतौर कप्तान कोहली 29 टेस्ट में से अब तक 19 में जीत दर्ज कर चुके हैं। ऐसे में अगर श्रीलंका के खिलाफ कोहली तीन शून्य से अगर सीरीज जीत जाते हैं तो वो गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, वहीं अगर अपनी कप्तानी में कोहली दो टेस्ट जीतते हैं तो वो गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

    टीम इंडिया का मौजूदा फॉर्म जबरदस्त है। टीम लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। इसी साल जुलाई-अगस्त में भारत ने श्रीलंका का उसी के घर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में व्हाइटवॉश किया था।

    भारतीय टीम के जीत के सिलसिले की शुरुआत श्रीलंका से साल 2015 में हुई थी। जब टेस्ट सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद से ही भारत ने साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में मात दी है।

    कोहली के आंकड़े भी उनके हक में बोलते दिख रहे हैं। अगर भारतीय कप्तानों के दस टेस्ट के आंकड़ों पर गौर करें तो कोहली 65.51 प्रतिशत की जीत के साथ सबसे आगे हैं। कोहली ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली थी।

    बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले 4 कप्तान-

    1-महेंद्र सिंह धोनी- 27( जीत) ( कुल 60 मैच, 18 हारे)

    2-सौरव गांगुली- 21( जीत) ( कुल 49 मैच, 13 हारे)

    3-विराट कोहली- 19( जीत) ( कुल 29, 3 हारे)

    4-मोहम्मद अजहरुद्दीन- 14( जीत) ( कुल 47, 14 हारे)

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें