Naidunia
    Thursday, December 14, 2017
    Previous

    उखड़ा मिडिल स्टंप लेकिन नहीं गिरी बेल्स, अंपायर के फैसले से चौंक गए सब

    Published: Thu, 11 May 2017 10:30 AM (IST) | Updated: Thu, 11 May 2017 12:25 PM (IST)
    By: Editorial Team
    middle stump dislodged 2017511 122320 11 05 2017

    मेलबर्न। क्रिकेट के मैदान पर यूं तो बहुत सी घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन कुछ घटनाएं ऐसे होती हैं जिनके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते। इन घटनाओं की वजह से कई बार क्रिकेट के नियमों को भी ताक पर रखना पड़ जाता है। ऐसी ही एक अजीब सी घटना हुई ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में जब गेंद मिडिल स्टंप पर लगी और स्टंप उखड़ कर गिर गया, लेकिन वेल्स नहीं गिरी। आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे संभव हो सकता है, पर ऐसा हुआ है।

    अंपायरों ने खुद ही तोड़ा नियम

    ये घटना मेलबर्न में खेले जा रहे विंटर कॉम्पिटीशन की है। मुकाबला मूनी वैली और स्ट्रेथमोर हाइट्स क्रिकेट क्लब के बीच खेला जा रहा था। मूनी वैली के बल्लेबाज़ जितेंद्र सिंह इस मैच में सिंह क्लीन बोल्ड हो गए, लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी और मिडिल स्टंप उखड़ गया। हालांकि कुछ विचार-विमर्श के बाद अंपायरों ने सिंह को आउट करार दिया।

    यह कहता है क्रिकेट का नियम

    क्रिकेट के नियमों के मुताबिक अगर गेंद स्टंप्स पर लग जाए और अगर गिल्लियां अपनी जगह से ना हिले तो बल्लेबाज़ को आउट नहीं दिया जा सकता है। लेकिन मेलबर्न में खेले गए इस मैच में तो गिल्लियां अपनी जगह पर टिकी हुई थी और मिडिल स्टंप उखड़ गया था। क्रिकेट के नियमों के हिसाब से तो जितेंद्र सिंह आउट नहीं थे। लेकिन अंपयारों ने विचार विमर्श कर उन्हें आउट करार दिया। ऐसे में अंपायरों ने जानते-बूझते क्रिकेट के नियमों का उल्लंघन किया।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें