Naidunia
    Wednesday, September 20, 2017
    PreviousNext

    पाकिस्तान की पहले मैच में वर्ल्ड इलेवन पर रोमांचक जीत

    Published: Tue, 12 Sep 2017 06:51 PM (IST) | Updated: Wed, 13 Sep 2017 11:58 AM (IST)
    By: Editorial Team
    babar azam12 2017912 225711 12 09 2017

    लाहौर। बाबर आजम की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से पाकिस्तान ने मंगलवार को इंडिपेंडेस कप के प्रारंभिक टी20 मैच में वर्ल्ड इलेवन को 20 रनों से हरा दिया। बाबर आजम की धमाकेदार पारी (86) से पाकिस्तान ने 5 विकेट पर 197 रन बनाए। जवाब में वर्ल्ड इलेवन 7 विकेट पर 177 रन ही बना पाया। बाबर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा मैच बुधवार को खेला जाएगा।

    पाकिस्तान में वर्ष 2009 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन बंद है। वर्ल्ड इलेवन सीरीज को इस देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। यदि इस सीरीज का सफलतापूर्वक आयोजन हो गया तो पाक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज का रास्ता खुल जाएगा।

    विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए हाशिम अमला और तमीम इकबाल ने वर्ल्ड इलेवन को तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन रईस ने एक ही अोवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटाकर रन गति पर अंकुश लगाया। उन्होंने तमीम (18) को बोल्ड किया और फिर धीमी गेंद पर अमला को कवर्स पर इमद वसीम के हाथों झिलवाया।

    कप्तान प्लेसिस से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वे 29 रन बनाकर शादाब खान के शिकार बने। टिम पैन ने सोहैल खान की गेंद पर लांग ऑफ पर छक्का लगाने के प्रयास में बाउंड्री लाइन पर रईस को कैच थमाया। डेविड मिलर (6) को शादाब ने विकेटकीपर सरफराज के हाथों स्टंप कराया। ग्रांट एलियट (14) को सोहैल ने इमद वसीम के हाथों झिलवाया। थिसारा परेरा 17 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि डैरेन सैमी 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 29 रन बनाकर नाबाद रहे। सोहैल खान, रूम्मान रईस और शादाब खान ने 2-2 विकेट लिए।

    इससे पहले वर्ल्ड इलेवन के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। मॉर्केल ने पहले ही अोवर में फखर जमान (8) को स्लिप में अमला के हाथों झिलवाया। पहला विकेट गंवाने के बावजूद बाबर ने तेज बल्लेबाजी कर 33 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। बाबर के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी (122 रन) करने के बाद अहमद शहजाद 39 के निजी स्कोर पर आउट हुए। वे बेन कटिंग की गेंद पर डैरेन सैमी द्वारा शानदार तरीके से लपके गए। शतक की तरफ बढ़ रहे बाबर के कदमों को ताहिर ने थामा। उन्होंने बाबर को डीप मिडविकेट पर मिलर के हाथों झिलवाया। बाबर ने 52 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 86 रन बनाए।

    इसके बाद थिसारा परेरा ने सरफराज अहमद (4) और शोएब मलिक (38) को चलता किया। इमद वसीम 2 छक्कों की मदद से 15 और फहीम अशरफ बगैर खाता खोले नाबाद रहे। परेरा ने 51 रनों पर 2 और मॉर्केल, कटिंग और ताहिर ने 1-1 विकेट लिए।

    सीरीज का परिणाम कुछ भी हो, सीरीज यदि सफलतापूर्वक हो गई थी, तो इससे पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय की बहाली का रास्ता खुल जाएगा। लाहौर में 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर हुए हमले के बाद से पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बंद सा है। इस दौरान यदि 2015 में जिम्बाब्वे की छोटी सीरीज को छोड़ दिया जाए तो किसी प्रमुख टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। अब आईसीसी ने पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली की दिशा में इस ट्‍वेंटी20 सीरीज के जरिए वापसी की पहल की है।

    टीमें - वर्ल्ड इलेवन : फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, तमीम इकबाल, बेन कटिंग, ग्रांट एलियट, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मॉर्केल, टिम पैन, थिसारा परेरा, डैरेन सैमी।

    पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, अहमद शहजाद, बाबर आजम, शोएब मलिक, इमद वसीम, शादाब खान, फाहिम अशरफ, हसन अली, रूम्मन रईस, सोहैल खान।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें