Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    थकान से परेशान टीम इंडिया, शास्त्री की चिंता पर कपिल का 'हवा-हवाई' आइडिया

    Published: Mon, 11 Sep 2017 09:40 AM (IST) | Updated: Mon, 11 Sep 2017 09:54 AM (IST)
    By: Editorial Team
    shastri pic new 11 09 2017

    नई दिल्ली। कोच रवि शास्त्री भारतीय टीम को लेकर चिंतित है। पिछले साल लंबे चले घरेलू सीजन के बाद से ही टीम इंडिया लगातार क्रिकेट खेल रही है। ऐसे में खिलाड़ियों को आराम नहीं मिलने की वजह से कोच शास्त्री को खिलाड़ियों के थकने की चिंता सता रही है।

    इस बारे में रवि शास्त्री ने बीसीसीआई के जिम्मेदारों से बात की। एक अखबार की खबर की मानें तो शास्त्री ने बोर्ड से ये गुहार लगाई कि वो कोई भी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज या मुकाबले फाइनल करने से पहले खिलाड़ियों के आराम को ध्यान में रखें। वहीं ये भी देखे कि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल है तो उसे उबरने में कितना वक्त लगेगा।

    बीसीसीआई सूत्रों ने भी शास्त्री की गुजारिश की पुष्टि की है। शास्त्री ने बोर्ड को कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर बहुत व्यस्त है। लगातार मुकाबलों की वजह से ही नहीं, बल्कि लंबी उड़ान और आने-जाने में लगने वाले वक्त की वजह से भी खिलाड़ी थकान महसूस करते हैं।

    टीम इंडिया कितनी व्यस्त है, इसका अंदाजा आने वाले चार महीनों में उसके प्रस्तावित दौरे से पता चलता है। श्रीलंका के लंबे दौरे के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलेगा। 17 सितंबर से 13 अक्टूबर तक चलने वाली इस सीरीज में पांच वनडे मुकाबले खेले जाने हैं।

    वहीं ये दौरा खत्म होने के चार दिन बाद यानि 17 अक्टूबर को न्यूजीलैंड की टीम भारत आ रही है। ये दौरा सात नवंबर तक चलेगा। इसके एक हफ्ते ही मेहमान श्रीलंका पूरी सीरीज के लिए भारत पहुंच जाएगी। 15 नवंबर से 24 दिसंबर तक के बीच ये सीरीज होगी। वहीं इस साल के आखिर में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी। वहां टीम इंडिया तीन ट्वेंटी-20 मुकाबलों, तीन वनडे के अलावा चार टेस्ट मैच खेलेगी।

    खिलाड़ियों की थकान के मामले में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने एक अनूठा आयडिया सुझाया है। कपिल देव ने कहा कि बोर्ड को एक एयरक्राफ्ट खरीद लेना चाहिए, ताकि टीम इंडिया के खिलाड़ियों के सफर का वक्त कम किया जा सके। इसके लिए कपिल देव ने दलील दी कि बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, ऐसे में उसके पास अपना एयरक्राफ्ट होना चाहिए। इससे टीम का वक्त तो बचेगा ही वहीं खिलाड़ियों को भी आराम मिलेगा। कपिल देव ने कहा कि बोर्ड को ये कदम पांच साल पहले ही उठा लेना चाहिए था।

    पूर्व कप्तान कपिल देव यहीं नहीं रूके, उन्होंने ये इच्छा जाहिर की कि भविष्य में टीम इंडिया के हर खिलाड़ी के पास अपना एयरक्राफ्ट हो, ताकि सफर का वक्त कम हो सके।

    टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सीरीज के बीच आराम नहीं मिल पा रहा है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय दौरे से ब्रेक के दौरान टीम इंडिया को ब्रेक नहीं मिलता है, क्योंकि इस दौरान टीम के खिलाड़ी आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं। ऐसे में दो साल बाद होने वाले वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए बोर्ड को अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू सीरीज तय करनी चाहिए, ताकि खिलाड़ियों को आराम के साथ ही अपनी चोट से उबरने का पूरा वक्त मिल सके।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें